breaking news New

नक्शा बटांकन के लिए चलेगा अभियान, काम पूरा नहीं करने वाले ठेकेदार होंगे ब्लेक लिस्टेड : डॉ अलंग

नक्शा बटांकन के लिए चलेगा अभियान, काम पूरा नहीं करने वाले ठेकेदार होंगे ब्लेक लिस्टेड :  डॉ अलंग

खेतों में लगे वृक्षों की कटाई की नये नियमों के अनुरूप अनुमति देने के निर्देश

  सक्ती।  कमिश्नर डॉ. संजय अलंग ने कहा है कि अभियान चलाकर जमीन के नक्शा बंटाकन के कार्य पूर्ण किये जाएं।

संभाग के सभी जिलों के अंतर्गत बरसात के पहले लगभग दो महीने तक अभियान चलाया जायेगा। 

डॉ. अलंग मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय बिलासपुर  के मंथन सभाकक्ष में कलेक्टर कान्फ्रेन्स को सम्बोधित करते हुए उक्त आशय के निर्देश दिये।

 मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के प्रस्तावित दौरे को ध्यान में रखते हुए डॉ. अलंग ने राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली सभी महत्वपूर्ण योजनाओं की गहन  समीक्षा की। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में विलंब करने वाले ठेकेदार ब्लैक लिस्टेड किये जाएं। स्वीकृत कार्य समय पर पूर्ण हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश कमिश्नर ने दिए ताकि आम जनता को इसका समुचित लाभ मिल सके। 

कॉन्फ्रेन्स में बिलासपुर कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर, रायगढ़ कलेक्टर  भीमसिंह, जांजगीर चाम्पा कलेक्टर श्री जितेन्द्र शुक्ला, गौरेला पेण्ड्रा मरवाही कलेक्टर सुश्री  ऋचा प्रकाश चौधरी, मुंगेली कलेक्टरश्री  अजीत वसंत सहित संभाग स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

          कमिश्नर डॉ. अलंग ने बैठक में कहा कि ग्रामीणों और किसानों की आमदनी में इजाफा और उनकी दिक्कतों को दूर करना हमारा प्रमुख दायित्व है। उन्होंने जिलेवार सरकार की प्रमुख योजनाओं में प्रगति की गहन समीक्षा की। डॉ. अलंग ने खेतों की वृक्ष कटाई के लम्बित आवेदनों पर समय-सीमा में कार्रवाई सुनिश्चित करने कहा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के हित में नया परिपत्र जारी किया है। इस कार्य में अनावश्यक विलंब नहीं होने चाहिए। बैठक में बताया गया कि संभाग के सभी जिलों में वृक्ष कटाई के 184 आवेदन लंबित  हैं। 

  डॉ अलंग ने कहा कि  लोक सेवा गारण्टी के अंतर्गत आने वाली सभी सेवाओं का लाभ जनता को समय पर मिलना चाहिए। उन्होंने सभी कलेक्टर को इसकी व्यक्तिगत रूप से समीक्षा करने के निर्देश दिए।

आम जनता की  रोजमर्रा जरूरतों से जुड़ी लगभग 34 प्रकार की सेवायें लोक सेवा गारण्टी के दायरे में आती हैं। उन्होंने कहा कि जानबूझकर वापस अथवा आवेदन निरस्त करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। 

          कमिश्नर ने कहा कि धान के बदले अन्य फसलों का रकबा बढाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करना चाहिए। सहकारी बैंको में अन्य फसलों के लिए ऋण की मात्रा में इस साल वृद्धि की गई है।

डॉ अलंग ने कहा कि इसके अनुरूप किसानों को आसानी से ऋण मिलना चाहिए। डॉ. अलंग ने बड़ी संख्या में स्वावलंबी हो रहे गौठानों के काम-काज पर संतोष प्रकट किया।

वे अब सरकार के अनुदान से नहीं बल्कि अपनी स्वयं की आमदनी से संचालित होकर काम कर रहीं हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना का फायदा वन पट्टाधारी किसानों को दिलाने की कार्य-योजना पर काम करने को कहा ।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए समय पर निर्माण कार्य पूर्ण नहीं करने वाले ठेकेदारों के विरूद्ध ब्लेक लिस्टेड की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने कहा कि  बारिश के पहले सभी   सड़कों की मरम्मत हो जानी चाहिए।

उन्होंने नयी संभावित सड़कों का प्रस्ताव भी राज्य सरकार को भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, स्वामी आत्मानंद स्कूल योजना सहित विभिन्न प्राथमिकता वाली योजनाओं की समीक्षा कर बेहतर क्रियान्वयन के लिए दिशा-निर्देश दिये।