breaking news New

43 राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल प्लाजा का शुभारंभ, बड़े वाहनों को चुकाने होंगे टोल टैक्स

 43 राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल प्लाजा का शुभारंभ, बड़े वाहनों को चुकाने होंगे टोल टैक्स

 विश्रामपुर. बुधवार को छत्तीसगढ़ के पचिरा में स्थित 43 राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल प्लाजा का शुभारंभ  सुबह 8 बजे किया गया।  इससे जहां एक तरफ सरकार की आमदनी में बढ़ेगी  वहीं दूसरी तरफ जेब ढीली होने से लोगों में मायूसी देखी जा रही है। उक्त टोल प्लाजा से होकर विश्रामपुर की तरफ से सूरजपुर जाने वाले एवं सूरजपुर की तरफ से विश्रामपुर की ओर आने वाले समस्त वाहनों को टोल टैक्स  का भुगतान करना होगा। वहीं टोल टैक्स से दोपहिया वाहनों को मुक्त रखा गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहनों के लिए एक तरफ का शुल्क 30 रुपए एवं एक दिवस में वापसी यात्रा का शुल्क 40 रुपए रखा गया है। वहीं यदि माह भर में 50 बार यात्रा की जाती है तो उसके लिए 935 रुपए तथा जिले में पंजीकृत व्यवसायिक वाहनों के लिए 15 रुपए की राशि तय की गई है।

इसी प्रकार हल्के वाणिज्यिक वाहन, हल्के मालवाहक वाहन अथवा मिनी बस, बस या ट्रक, तीन धुरी वाले वाणिज्यिक वाहन, 4 से 6 धुरी वाले बड़े आकार वाले वाहन के लिए अलग-अलग राशि निर्धारित की गई है।

वही टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर के अंदर निवास करने वाले स्थानीय रहवासियों हेतु भारत सरकार द्वारा निजी वाहनों के लिए मासिक पास की भी सुविधा दी गई है। इसकी कीमत 275 रुपए प्रति माह होगी। इसके तहत वह माह भर में जितनी बार चाहे उतनी बार टोल प्लाजा से होकर गुजर सकते हैं।