breaking news New

दिल्ली और हैदराबाद के दो भारतीय हवाई अड्डों को हरित हवाई अड्डा सम्मान

दिल्ली और हैदराबाद  के दो भारतीय हवाई अड्डों को हरित हवाई अड्डा सम्मान

नई दिल्ली, 1 जून।अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परिषद् एसीआई एशिया प्रशांत कार्यालय ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को 'हरित हवाई अड्डा सम्मान' दिया है।

एसीआई एशिया प्रशांत कार्यालय की ओर से एक वर्चुअल कार्यक्रम में भारत, ऑस्ट्रेलिया, चीनी ताइपेई और हांगकांग के छह हवाई अड्डों को हवा की गुणवत्ता सुधारने के प्रयासों के लिए दो श्रेणियों में सम्मानित किया गया। सालाना ढाई करोड़ से अधिक यात्रियों की श्रेणी में दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को प्लेटिनम सम्मान दिया गया है। इसी श्रेणी में हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को गोल्ड और चीनी ताइपेई के ताओयूआन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को सिल्वर सम्मान प्रदान किया गया है।

वहीं, सालाना ढाई करोड़ से कम यात्रियों वाले हवाई अड्डों की श्रेणी में ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन हवाई अड्डे को प्लेटिनम, हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को गोल्ड और चीनी ताइपेई के काउसांग हवाई अड्डे को सिल्वर सम्मान दिया गया है।

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हैदाराबाद

एसीआई एशिया प्रशांत कार्यालय ने बताया कि सम्मान के लिए चुने जाते समय हवाई अड्डे पर उपकरणों तथा वाहनों को हरित उर्जा पर चलाने, वृक्षारोपण और खुले में आग रोकने के लिए किये गये उपायों को पैमाना बनाया गया है।

एसीआई एशिया प्रशांत कार्यालय के महानिदेशक स्टेफानो बारोंकी ने सम्मान प्राप्त करने वाले हवाई अड्डों द्वारा हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए किये गये प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इसका एक सकारात्मक असर यह भी है कि इनमें से कई प्रयासों के कारण ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन कम होता है जिससे जलवायु परिवर्तन की गति सुस्त करने में मदद मिलती है।