breaking news New

बस्तर जिले को मुख्यमंत्री ने दी करोड़ों की सौगात, 30 कार्यों का किया भूमिपूजन

बस्तर जिले को मुख्यमंत्री ने दी करोड़ों की सौगात, 30 कार्यों का किया भूमिपूजन

जगदलपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर जिले को आज जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 14 करोड़ 47 लाख 22 हजार रुपए की विकास कार्यों की सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने आज वीडियो के माध्यम से जल जीवन मिशन के अन्तर्गत लगभग 6 करोड़ 40 लाख रूपए के लागत के रेट्रोफिटिंग नल जल प्रदाय योजना के कुल 6 एवं लगभग 8 करोड़ 6 लाख रूपए के लागत के 24 कार्यो सहित कुल 30 कार्यों का भूमिपूजन किया है। इनमें 6 रेट्रोफि टिंग और 24 सोलर आधारित जल प्रदाय योजना हैं।

उल्लेखनीय है , कि इस योजना के माध्यम से बस्तर जिले के 3171 परिवारों को घरों में नल के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी
इस अवसर पर मुख्यमंत्री  बघेल ने कहा कि जल जीवन मिशन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी । इसके साथ ही ग्राउण्ड वाटर रिचार्ज हेतु हमारी नरवा योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है । बस्तर जिले में नरवा योजना से भू-जल स्तर में औसतन 160 मिमी. की वृद्धि हुई है ।

जल जीवन मिशन के माध्यम से स्वच्छ जल की व्यवस्था की जा  रही है । उसी प्रकार ग्रामीणों को गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था भी सुनिश्चित करनी होगी । इसके लिए गांव में नालियों के साथ-साथ ही सोकफिट गड्ढों की व्यवस्था की जाए । इस दौरान अतिथियों के द्वारा जल जीवन मिशन के जल गुणवत्त्ता हेतु प्रचार-प्रसार वाहन को हरीझंडी दिखाकर रवाना भी किया गया । टाऊन हॉल जगदलपुर में आयोजित आँनलाईन भूमिपूजन समारोह के अवसर पर संसदीय सचिव रेखचंद जैन, विधायक चित्रकोट श्री राजमन बेंजाम, महापौर श्रीमती सफीरा साहू, क्रेडा के अध्यक्ष मिथिलेश स्वर्णकार, मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष एमआर निषाद, नगर निगम के सभापति कविता साहू, संभाग आयुक्त जीआर चुरेन्द्र, कलेक्टर रजत बंसल, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मुख्य अभियंता  शांडिल्य, अधीक्षण अभियंता लखेड़ा, कार्यपालन अभियंता  सहित जनप्रतिनिधी एवं अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे।