प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 70वां जन्मदिन आज, सेवा सप्ताह के रूप में मना रही है BJP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 70वां जन्मदिन आज, सेवा सप्ताह के रूप में मना रही है BJP

नई दिल्ली। |  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है। आज वह 70 वर्ष के हो गए। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी पूरे देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है। उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र सहित विभिन्न राज्यों में पार्टी कार्यकर्ता सेवा सप्ताह मनाया जा रहा। पीएम मोदी के जन्मदिन पर सुबह से ही सोशल मीडिया में बधाईयों का तांता लगा हुआ है। लोग उनकी लंबी उम्र की कामना कर रहे हैं।
यूपी में प्रधानमंत्री के 70वें जन्मदिन पर भाजपा आज सेवा कार्य करते हुए ट्राइसिकिल बांटेगी। वहीं, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने 17 से 25 सितंबर तक सांसद आदर्श गांवों में सड़कों के निर्माण व मरम्मत के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में जनहित को ध्यान में रखते हुए सड़क, लघु सेतु, सम्पर्क मार्ग आदि के पांच-पांच काम चिन्हित किए जाएं। यह कार्य 17 सितंबर से दो अक्टूबर के बीच पूरा किया जाए। भाजपा की महिला मोर्चा प्रदेश के कई जिलों में फल का वितरण करेगी।

राजस्थान में भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर प्रदेश भर में वृक्षारोपण करने, गरीब बस्ती एवं अस्पतालों में फल वितरण किया जाएगा। भाजपा की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार भाजपा सभी संगठनात्मक जिलों की गरीब बस्तियों एवं अस्पतालों में कोविड 19 के दिशा निदेर्शों का पालन करते हुए फल वितरण का कार्यक्रम करेगी। कार्यक्रम का संयोजन महिला मोर्चा करेगी।

वहीं, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गुरुवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कार्यकतार्ओं से कहा कि यह पवित्र काम दूसरे का जीवन बचाने के लिए कर रहे हैं।

बिहार में सेवा सप्ताह कार्यक्रम
बिहार भाजपा अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन को 'सेवा सप्ताह' के रूप में मनाया जाएगा। उनके 70वें जन्मदिन के मौके पर न केवल बिहार बल्कि पूरा देश जनसेवा के माध्यम से प्रधानमंत्री का जन्मदिन मनाएगा। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम 20 सितंबर तक आयोजित होंगे। इस दौरान गरीब कल्याण, पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता अभियान से संबंधित अनेक गतिविधियां चलाई जा रही हैं।

जरूरतमंदों की मदद
'सेवा सप्ताह' के दौरान होने वाले कार्यक्रमों की थीम '70' रखी गई है क्योंकि यह प्रधानमंत्री मोदी का 70वां जन्मदिन है. पार्टी की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, सेवा सप्ताह के दौरान देश के हर मंडल में 70 दिव्यांग लोगों को उनकी जरूरत के सामान दिए जाएंगे. उन्हें पार्टी की ओर से कृत्रिम उपकरण बांटे जाएंगे. इसके अलावा 70 नेत्रहीन लोगों को चश्मे भी दिए जाएंगे.

इस दौरान बीजेपी नेता कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए 70 अस्पतालों और गरीब कॉलोनियों में फल वितरित करेंगे. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व और कृतत्व पर वेबिनार के माध्यम से 70 बड़ी वर्चुअल कॉन्फ्रेंस का भी आयोजन होगा. पार्टी ने इसके लिए बड़े स्तर पर तैयारी की है. यह तैयारी हर प्रदेश में बूथ स्तर से लेकर शीर्ष स्तर तक की गई है.

इसके अलावा बीजेपी देश भर में हर बूथ स्तर पर 70 पौधे लगाएगी. साथ ही हर जिले के 70 गांवों में सफाई कार्यक्रम चलाया जाएगा और प्लास्टिक मुक्त भारत की शपथ दिलाई जाएगी. सभी जिला मुख्यालयों पर 70 जगह सफाई अभियान भी चलाया जाएगा.

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे ने प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं देते हुए कहा, भारत को अभूतपूर्व गति से उन्नति के पथ पर अग्रसर करने वाले देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं. आप सदैव स्वस्थ रहें, दीर्घायु हों और आपके कुशल नेतृत्व में भारत का सम्मान आकाश की अनंत ऊंचाइयों को स्पर्श करता रहे, ऐसी मेरी कामना है. यह आपकी प्रबल इच्छाशक्ति का ही नतीजा है कि एक तरफ जहां पूरा विश्व कोरोना महामारी की भयावहता से जूझ रहा है, वहीं दूसरी ओर हमारा भारत तमाम बाधाओं को दूर कर नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ रहा है. आत्मनिर्भर बनकर विश्व में अपनी अलग पहचान कायम कर रहा है.

तमिलनाडु में बना 70 किलो का लड्डू
इस खास दिन के लिए तमिलनाडु में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मेडिकल कैंप लगाया है. प्रधानमंत्री मोदी के 70वें जन्मदिन पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने 70 किलो का लड्डू बनवाया. 70 किलो के इस लड्डू को कोयंबटूर स्थित सिवन कमाची अम्मन मंदिर में भगवान शिव को चढ़ाया गया. पार्टी कार्यकर्ताओं ने एक बड़ा जुलूस निकाला और मंदिर पहुंचे. वहां पूजा-पाठ के बाद प्रसाद के रूप में लड्डू आम लोगों में बांटा गया. बीजेपी के समर्थकों ने मंदिर में पूजा अर्चना की और प्रधानमंत्री के दीर्घायु होने की कामना की.

तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष एल. मुरुगन ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन मनाने के लिए पार्टी ने एक हफ्ते का कार्यक्रम आयोजित किया है. इसी के साथ मुरुगन ने चेन्नई में एक सामाजिक कार्यक्रम की शुरुआत की. यह कार्यक्रम उस सेवा सप्ताह की तरह चलेगा जिसे अभी हाल में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुरू किया है. प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर बीजेपी ने 14 सितंबर से सेवा सप्ताह की शुरुआत की है जो 20 सितंबर तक चलेगा.