breaking news New

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बतायाः अगले साल मई से शुरू हो जाएगा महिलाओं का NDA से दाखिला

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बतायाः अगले साल मई से शुरू हो जाएगा महिलाओं का NDA से दाखिला

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को बताया है कि भारतीय सेना (Indian Army), नेवी (Indian Navy) और एयर फोर्स (Indian Air Force) में महिलाओं को प्रतिष्ठित एन.डी.ए (NDA) के जरिया दाखिला शुरू किया जाएगा, जिसके लिए सरकार मई 2022 तक जरूरी इंतजाम पूरा कर लेगी. मई 2022 के डेडलाइन को पूरा करने के लिए रक्षा मंत्रालय ने तैयारी शुरू कर दी है. फिलहाल यहां सिर्फ पुरुषों को एंट्री मिलती है. अब तक जितने भी सेना प्रमुख बने हैं वो सब एनडीए से ही हुए हैं.

केंद्र सरकार का ये जवाब सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुआ है. इससे पहले अदालत ने केंद्र सरकार से हलफनामा दाखिल कर टाइमलाइन बताने के लिए कहा था, जिससे साफ हो कि कब तक महिलाएं एन डीए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी में दाखिला ले पाएंगी. सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल हुई थी जिसमें बराबरी का हवाला देते हुए मांग की गई थी कि महिलाओं को भी एनडीए में दाखिला मिलना चाहिए.

शुरू में केंद्र सरकार ने इसका विरोध किया था, लेकिन अदालत के कड़े रुख के बाद केंद्र सरकार को ये नीतिगत फैसला लेना पड़ा था कि अब महिलाओं को भी एनडीए में दाखिला मिलेगा. एनडीए में बारहवीं पास करने के बाद कड़ी परीक्षा के तहत दाखिला दिया जाता है. यहां के कैडेट को फिर सेना में अफसर रैंक के लिए तैयार किया जाता है.

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि महिलाओं के ट्रेनिंग और रहने के लिए सुविधा तैयार की जा रही है. एक एक्सपर्ट ग्रुप इस बात की समीक्षा कर रहा है कि यहां महिलाओं को किस तरह से ट्रेनिंग दी जाएगी और उनका क्या पाठक्रम होगा.