breaking news New

जी-20 देशों की संसदों के अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे बिरला

जी-20 देशों की संसदों के अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे बिरला

नयी दिल्ली।  लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला जी- 20 देशों की संसदों के अध्यक्षों के सातवें शिखर सम्मेलन (पी20 ) में भाग लेने के लिए 07 से 09 अक्टूब तक इटली की यात्रा पर रहेंगे।

श्री बिरला के साथ एक संसदीय शिष्टमंडल भी रोम जाएगा। इस शिष्टमंडल में राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश; लोक सभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह और राज्य सभा के महासचिव, डॉ. पी.पी.के. रामाचार्युलु शामिल हैं ।

पी 20 शिखर सम्मेलन का मुख्य विषय "लोगों, विश्व के कल्याण और समृद्धि के लिए संसदें" है। प्रतिनिधि इस मुख्य विषय के अंतर्गत तीन उप-विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे। शिखर सम्मलेन के अंत में एक संयुक्त वक्तव्य को स्वीकार किया जाएगा।

लोक सभा अध्यक्ष पहले सत्र में 'महामारी से उत्पन्न सामाजिक और रोज़गार संकट का सामना करने हेतु कार्यवाही' विषय पर अपने विचार व्यक्त करेंगे । वह दूसरे सत्र के दौरान 'सामाजिक और पर्यावरणीय संघारणीयता के सन्दर्भ में आर्थिक वृद्धि को पुनर्जीवित करना' विषय पर आयोजित चर्चा में मुख्य वक्ता होंगे। वहीं, श्री हरिवंश तीसरे सत्र के दौरान "महामारी के बाद संघारणीयता और खाध सुरक्षा" विषय पर विशिष्ट सभा को संबोधित करेंगे। इस शिखर सम्मेलन के दौरान श्री बिरला अन्य देशों की संसदों के अपने समकक्ष पदाधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

पी 20, जी- 20 के सदस्य देशों का संसदीय संघ है, जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 80 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार के 75 प्रतिशत से अधिक भाग के साथ ही दुनिया की दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व भी करता है।