breaking news New

अब फोन से HD फोटो भी सेंड कर सकेंगे यूजर्स

अब फोन से HD फोटो भी सेंड कर सकेंगे  यूजर्स


फेसबुक के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप में अब यूजर्स हाई डेफिनेशन (एचडी) फोटो भी सेंड कर सकेंगे. वॉट्सऐप ने एंड्रॉइड पर अपने Beta प्रोग्राम के लिए एक नया अपडेट जारी किया है, जिसमें यह जानकारी दी गई हैं. वर्तमान में वॉट्सऐप में सेंडिग टाइम और डेटा की बचत के लिए HD फोटो को कॉम्प्रेस कर के आगे सेंड करता है. नए ऑप्शन के साथ, यूजर्स चैट में सेंड किए जाने वाले फोटो की क्वालिटी सिलेक्ट कर सकेंगे. WABetaInfo के अनुसार, "फोटो अपलोड क्वालिटी" ऑप्शन तीन ऑप्शन देगा- ऑटो, बेस्ट क्वालिटी और डेटा सेवर। ऑप्शन विंडो ये भी चेतावनी देगा कि "Best Quality" में सेंड की जाने वाली फोटो बड़ी होती हैं और उन्हें भेजने में ज्यादा समय लग सकता है. वॉट्सऐप यूजर्स HD फोटो सेंड करने के लिए "बेस्ट क्वालिटी" ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं. हालांकि, मैसेजिंग ऐप अभी भी तस्वीरों को काम्प्रेस करेगा, लेकिन उतना नहीं, जितना पहले करता था. रिपोर्ट के मुताबिक, Whatsapp का नया इमेज कॉम्प्रेशन एल्गोरिथम ओरिजनल क्वालिटी का 80 प्रतिशत रखकर फोटो को काम्प्रेस करता है और केवल 2048x2048 से अधिक होने पर ही उनका साइज बदलता है।

ये देखते हुए कि ये फीचर अभी Beta स्टेज में है,वॉट्सऐप भविष्य के अपडेट में इमेज कॉम्प्रेशन के लिए नियमों में बदलाव कर सकता है. ये फीचर अभी तक केवल एंड्रॉइड पर ही दिया गया है और इसे iOS यूजर्स के लिए कब रोल आउट किया जाएगा, इसकी कोई जानकारी नहीं है. एंड्रॉइड Beta यूजर्स के लिए पहले के अपडेट में, वॉट्सऐप ने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप पेश किया था.  हालांकि, एक कनेक्शन समस्या के कारण सुविधा को अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा. ये भविष्य के व्हाट्सएप अपडेट में फिर से दिखाई दे सकता है.

इधर, दूसरी ओर भारत में नए आईटी नियमों के तहत वॉट्सऐप ने 1 महीने में 20 लाख खातों को बैन किया है.वॉट्सऐप को 15 मई से 15 जून के बीच 345 शिकायतें मिली थी जिसके बाद कंपनी ने इन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। कंपनी ने अपनी अनिवार्य आईटी नयमों में इस बात की जानकारी दी. नए आईटी नियमों के मुताबिक 50 लाख से अधिक यूजर्स पर कम्पलाएंस रिपोर्ट हर महीने पेश करनी होगी.