breaking news New

कार खरीदने का आखिरी मौका, 1 अप्रैल से बढ़ जाएंगे सभी मॉडल के दाम, कार की कीमत में होगा 34,000 रुपये तक का इजाफा

कार खरीदने का आखिरी मौका, 1 अप्रैल से बढ़ जाएंगे सभी मॉडल के दाम, कार की कीमत में होगा 34,000 रुपये तक का इजाफा

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी किफायती और लो बजट कारों के लिए दुनिया भर में मशहूर है. लेकिन कंपनी ने घोषणा की है कि वह अगले महीने से अपने चुनिंदा मॉडलों की कीमत में बढ़ोतरी करेगी. कंपनी ने इसके पीछे बढ़ते इनपुट कॉस्ट का हवाला दिया है. रिपोर्ट्स की मानें, तो नयी कीमतों को आगामी 1 अप्रैल से लागू किया जा सकता है.

मारुति सुजुकी की नयी कार खरीदने की अगर आप भी योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए यह आखिरी मौका है. अप्रैल महीने से सभी मॉडल महंगे हो जाएंगे. इस साल यह दूसरी बार है, जब कंपनी अपने कारों की कीमत में इजाफा करने जा रही है. इससे पहले कंपनी ने जनवरी महीने में गाड़ियों की कीमत बढ़ाई थी.

मारुति सुजुकी ने जनवरी महीने में अपनी कारों की कीमत में लगभग 34,000 रुपये तक का इजाफा किया था. मारुति सुजुकी के अलावा अन्य वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमतें बढ़ायी. इनमें महिंद्रा एंड महिंद्रा ने वाहनों की कीमत में 1.9% और टाटा मोटर्स ने करीब 26,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की थी. मारुति की कार इस बार कितनी महंगी होगी, इस बारे में कंपनी का कहना है कि यह अलग-अलग मॉडलों पर निर्भर करेगी.

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने हाल ही में कहा है कि वह कच्चे माल की लागत बढ़ने के कारण उसकी भरपाई के लिए अगले महीने से अपने सभी मॉडल के दाम बढ़ाएगी. कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि पिछले साल से कंपनी के वाहनों पर कच्चे माल की लागत में वृद्धि का असर हुआ है. कंपनी के अनुसार, कंपनी के लिए यह जरूरी हो गया है कि वह अप्रैल 2021 से वाहनों के दाम बढ़ाकर अतिरिक्त लागत के कुछ हिस्से का भार ग्राहकों पर डाले.

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के चलते लोग सार्वजनिक परिवहन सिस्टम के बजाय पर्सनल मोबिलिटी को ज्यादा पसंद कर रहे हैं. बीते साल फरवरी महीने के मुकाबले इस साल के फरवरी महीने में पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में 18% की बढ़ोतरी देखने को मिली है. वहीं, दोपहिया वाहनों की बिक्री में लगभग 10% की ग्रोथ देखी गई है. पिछले साल के सितंबर महीने के बाद देश का ऑटो सेक्टर धीमी गति से ही सही, लेकिन पटरी पर लौटा है.