स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन में लॉकडाउन प्रतिबंध

स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन में लॉकडाउन प्रतिबंध

मैड्रिड।  यूरोपीय देश स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर कुछ हिस्सों लॉकडाउन की तरह के प्रतिबंध लगाए है।

स्पेन के अधिकारियों ने शनिवार को राजधानी मैड्रिड के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस कोविड-19 मामलों की वृद्धि को रोकने के लिए लॉकडाउन की तरह प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा की।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार लॉकडाउन का यह चरण सोमवार से लागू होगा और मैड्रिड क्षेत्र में आठ लाख 50 हजार से अधिक लोग इससे प्रभावित होगे। इस दौरान यात्रा और सामाजिक समारोहों पर प्रतिबंध होगा।

स्पेन की सरकार ने कहा कि महामारी के पहले चरण में स्पेन यूरोप में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से था। स्पेन में अब कोरोना के छह लाख 25 हजार 651 मामले है और मैड्रिड और आसपास संक्रमण होने औसत दर दोगुने से अधिक है।

सर्दियों में महामारी की दूसरी लहर शुरु होने से पहले देश स्वयं तैयारी कर रहे है।

स्पेन के अलावा अन्य यूरोपीय देश फ्रांस में कोरोना के मामलों की संख्या में वृद्धि देखी गई है और शुक्रवार को यहां एक दिन मे रिकार्ड 13,215 नए मामले दर्ज किए। वित्त मंत्री ब्रूनो ले मायेर भी कोरोना संक्रमितों में शामिल है। मार्सिले और नीस सहित कई शहर सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं।

ब्रिटेन में शुक्रवार को कोरोना वायरस से 27 मौते हुई और 4,322 नए मामले दर्ज किए गए। प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने चेतावनी देते हुए कहा कि एक दूसरी लहर अभी ‘अपरिहार्य’ है। इंग्लैंड के उत्तर के बड़े हिस्से अब लॉकडाउन उपायों लागू किए गए हैं।