breaking news New

गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक : गोबर खरीदी और खाद बिक्रय का भुगतान समय पर करें - कलेक्टर

गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक :  गोबर खरीदी और खाद बिक्रय का भुगतान समय पर करें - कलेक्टर

 सक्ती  जांजगीर।  कलेक्टर  जितेंद्र कुमार शुक्ला ने आज जिला कार्यालय में गोधन न्याय योजना की प्रगति की गहन समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि खरीदे गए गोबर और विक्रय किए गए खाद का भुगतान समय पर हो, यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में भुगतान लंबित नहीं होनी चाहिए। कलेक्टर ने नगर पंचायत चन्द्रपुर, डभरा के सीएमओ और जनपद पंचायत के बलौदा के द्वारा  किये गये कार्यो की प्रशंसा की और उन्हें और बेहतर कार्य करने प्रोत्साहित किया।  

कलेक्टर ने नगरीय निकाय सीएमओ और जनपद के सीईओ से कहा कि गोधन न्याय योजना राज्य सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना है। इसकी सतत मॉनिटरिंग करें। दो गौठानों के लिए एक नोडल अधिकारी और 10 गौठानों की मानिटरिंग के लिए एक जिला स्तरीय अधिकारी नियुक्त किया गया है। सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के गौठानों की सतत निगरानी करें। उन्होंने कहा कि सभी गौठानों में कम से कम पांच व्यवसायिक गतिविधियां अनिवार्य रूप से संचालित हों। इसके लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन और राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अधिकारी भी सतत सक्रिय होकर कार्य करें।

कलेक्टर ने कहा कि गोबर खरीदी  अनवत रूप से जारी रहे और गोबर खरीदी के अनुपात में खाद तैयार करें। कलेक्टर ने कहा कि खाद  की पैकेजिंग और विक्रय भी समय पर हो यह सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने उप संचालक कृषि से कहा कि गौठानों में तैयार किए गए जैविक खाद के उपयोग के लिए किसानों को प्रेरित करें। 

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम सहित संबंधित विभाग के  अधिकारी उपस्थित थे।