breaking news New

डाक विभाग की पहल से आसान हुयी बहनों की मुश्किलें

 डाक विभाग की पहल से आसान हुयी बहनों की मुश्किलें

बहनें अब वाटरप्रूफ डिजायनर लिफाफे में भेज सकेगी राखी

रायबरेली । बहनों द्वारा भाईयों की कलाइयों पर बँधने वाली राखी सुरक्षित रूप में व तीव्र गति से भेजी जा सके, इसके लिए डाक विभाग ने विशेष प्रबन्ध किये हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए रायबरेली मंडल के डाक अधीक्षक अशोक बहादुर सिंह ने बताया कि राखियों को सुरक्षित भेजने हेतु डाकघरों द्वारा विशेष रुप से निर्मित डिजाइनर राखी लिफाफों की ब्रिकी की जा रही है। ये राखी लिफाफे वाटर प्रूफ तथा सुरक्षा की दृष्टि से मजबूत हैं, जिससे मानसून के मौसम में भी बहनों द्वारा भेजी गई राखियाँ सुदूर रहने वाले भाइयों तक सुरक्षित पहुँच सकें।

 11 सेमी  22 से.मी. आकार के इन राखी लिफाफों का मूल्य दस रुपया मात्र है जो डाक शुल्क के अतिरिक्त है। वाटरप्रूफ लिफाफे के बाएं हिस्से के ऊपरी भाग में भारतीय डाक के लोगो और रक्षाबंधन की डिजाइन के साथ अंग्रेजी में राखी लिफाफा और नीचे दाहिने तरफ 'हैप्पी राखीÓ  लिखा गया है। सभी प्रधान डाकघरों को बिक्री के लिए राखी लिफाफे भिजवाए जा रहे हैं, जहाँ से आवश्यकतानुसार इसे अन्य उप डाकघरों में भी बिक्री के लिए उपलब्ध कराएंगे। 

सहायक अधीक्षक भ्रमण रायबरेली मंडल राजेश कुमार ने बताया कि राखी लिफाफा प्रधान डाकघर रायबरेली और लालगंज के साथ ही साथ अन्य तहसील स्तर के डाकघरों में बिक्री के लिए उपलब्ध कराये गए हैं।