breaking news New

जोगी परिवार के कब्जे वाली मरवाही सीट पर कांग्रेस की ऐतिहासिक विजय

जोगी परिवार के कब्जे वाली मरवाही सीट पर कांग्रेस की ऐतिहासिक विजय

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी की बहुचर्चित विधानसभा सीट मरवाही में उपचुनाव में कांग्रेस ने  ऐतिहासिक जीत दर्ज किया है। पहले भी कांग्रेस वहां से जीत चुकी है। कांग्रेस के प्रत्याशी डॉ.के.के. ध्रुव ने भाजपा के प्रत्याशी डॉ. गंभीर सिंह को 38 हजार 132 वोटों से पराजित किया है। 

 पिछले 19 साल से ये सीट जोगी परिवार के कब्जे में रही थी। इस प्रतिष्ठित सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी को कुल 83372 वोट मिले जबकि 45240 वोट भाजपा प्रत्याशी के खाते में गए।

 मंगलवार को 21 राउंड की काउंटिंग के बाद कांग्रेस प्रत्याशी को विजयी घोषित कर दिया गया है।  मरवाही की सीट छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद खाली हो गई थी। अजीत जोगी ने 2018 में विधानसभा चुनाव में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के टिकट पर लड़ा था और जीत दर्ज की थी। 

वहीं इस उपचुनाव में उनकी पार्टी तकनीकी कारणों से बाहर हो गई थी। ऐसे में वोटिंग के कुछ दिन पहले जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने भाजपा को अपना समर्थन दे दिया था।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा - मरवाही का उपचुनाव महज विधायक चुनने का चुनाव नहीं था, बल्कि यह मरवाही के साथ बीते 18 सालों तक हुए छल को जनता द्वारा लोकतांत्रिक जवाब देने की परीक्षा थी। सीएम ने कहा -मुझे खुशी है कि मरवाही की जनता ने  प्रचंड बहुमत से कांग्रेस को जीत दिलाई  है। डॉ केके ध्रुव को बधाई एवं शुभकामनाएं।

लोकतंत्र में हार जीत स्वाभाविक प्रक्रिया हैं। भले ही हम मरवाही उपचुनाव हार गए हैं, परंतु भाजपा कार्यकर्ता जो 50-50 विधायकों, 10-10 मंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री जिन्हें 3 दिन तक मरवाही प्रवास पर रहना पड़ा, से लड़े हैं, सत्ता पक्ष के एडवांटेज, शासन, प्रशासन से लड़े, ऐसे में मरवाही उपचुनाव में भाजपा कार्यकर्ता की ही जीत हुई हैं।