breaking news New

मध्यप्रदेश का किसान हुआ मालोमाल, पढ़िए पूरी खबर

मध्यप्रदेश का किसान हुआ मालोमाल, पढ़िए पूरी खबर

पन्ना।  मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की रत्नगर्भा धरती ने आज एक किसान को लखपति बना दिया। किसान को उसके खेत में उज्ज्वल किस्म वाला 6.47 कैरेट वजन का हीरा मिला है। इस हीरे को नियमानुसार हीरा कार्यालय पन्ना में जमा करा दिया गया है।

हीरा कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम जरुआपुर निवासी प्रकाश मजूमदार ने गत 24 मार्च को अपनी निजी भूमि में खदान के लिए हीरा उत्खनन पट्टा बनवाया था। हीरा उत्खनन के लिए 8 बाई 8 का पट्टा मिलने पर कृषक

प्रकाश मजूमदार ने खदान खोदकर हीरों की तलाश शुरू की, फलस्वरूप उसकी किस्मत ने साथ दिया और उसे आज कीमती हीरा मिल गया। हीरा मिलने की ख़ुशी किसान के चेहरे पर साफ दिख रही थी।

हीरा कार्यालय के हीरा पारखी ने बताया कि ग्राम जरुआपुर में मिला हीरा जेम क्वालिटी (उज्ज्वल किस्म) का है, जिसकी नीलामी में अच्छी कीमत मिलेगी। हीरे की अनुमानित कीमत पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कीमत नहीं बताई जा सकती। हीरा खदानों के लिए प्रसिद्ध पन्ना जिले में हीरा धारित शासकीय राजस्व भूमि बहुत कम है। जो भूमि है, वहां अधिकांशतः उत्खनन हो चुका है। ऐसी स्थिति में हीरों की तलाश में रूचि रखने वाले लोग अपनी निजी भूमि पर उत्खनन पट्टा बनवाकर खदान लगाते हैं। ग्राम जरुआपुर में चलने वाली ज्यादातर खदानें निजी भूमि पर ही चल रही हैं।

हीरा अधिकारी रवि पटेल ने बताया कि इस हीरे को आगामी होने वाली नीलामी में रखा जायेगा। नीलामी में हीरा बिकने पर शासन की रायल्टी काटने के बाद शेष राशि हीरा धारक को प्रदान की जाएगी।