breaking news New

नए वैरिएंट के संक्रमण के खतरे को लेकर नववर्ष के पहले सतर्क हुआ स्वास्थ्य विभाग, भीड़ हुई तो लिए जाएंगे सैंपल ,नागरिकों से सतर्क रहने की अपील

नए वैरिएंट के संक्रमण के खतरे को लेकर नववर्ष के पहले सतर्क हुआ स्वास्थ्य विभाग, भीड़ हुई तो लिए जाएंगे सैंपल ,नागरिकों से सतर्क रहने की अपील

राजनांदगांव। कोरोना तथा इसके नए वैरिएंट के संक्रमण के खतरे पर नियंत्रण हेतु 31 दिसंबर की रात्रि तथा नववर्ष के पहले दिन के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम विशेष एहतियात बरत रही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के मार्गदर्शन में इन दोनों ही मौकों पर कोविड-19 का सैंपल लेने के लिए आधा दर्जन से अधिक मोबाइल मेडिकल टीम तैनात की जाएगी। यह मोबाइल मेडिकल टीम विशेषकर उन स्थानों पर तत्काल पहुंचेगी, जहां पर बड़ी संख्या में लोग एक साथ 31 दिसंबर या नव वर्ष मनाने पहुंचेंगे।

जिला प्रशासन की ओर से कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने देश में बढ़ते कोरोना के ओमिक्रॉन संक्रमण को देखते हुए जिले के सभी नागरिकों से सतर्क रहने की अपील की है तथा स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है आने वाले त्यौहार और नव वर्ष में बीमारी से बचाव के प्रति सतर्क रहें। कोरोना प्रोटोकाल का लगातार पालन करें।

बाहर निकलें तो मास्क लगाएं। भीड़ में ना जाएं, सामाजिक दूरी का पालन करें तथा साबुन या सैनेटाइजर से हाथों की सफाई करते रहें। सर्दी, खांसी, बुखार हो तो तत्काल अपनी जांच कराएं। साथ ही जिन्हें कोरोना टीका की दूसरा डोज नहीं लगी है वह तत्काल दूसरी डोज लगवाएं। अन्य देशों से राजनांदगांव में आने वाले की सूचना स्वास्थ्य विभाग में अनिवार्य रूप से दें, ताकि तत्काल जांच करवाई जा सके। विगत माह में अन्य देशों से 56 लोग राजनांदगांव आए हैं। सभी स्वास्थ्य विभाग में फॉलोअप दें।

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनने, समय-समय पर हाथों को सैनेटाइज करने तथा सामाजिक-शारीरिक दूरी के पालन को सरल उपायों में शामिल किया गया है। साल-2021 की आखिरी रात यानी 31 दिसंबर और नववर्ष का पहला दिन यानी एक जनवरी पर लोगों के उत्साह को ध्यान में रखते हुए विकासखण्ड मुख्यालयों में भी मेडिकल टीम की तैनाती के निर्देश दिए गए हैं।

कोविड-19 सैंपल कलेक्शन टीम में लैब टेक्नीशियन के साथ सभी प्रकार के टेस्टिंग किट की उपलब्धता रहेगी, जो जानकारी प्राप्त होते ही भीड़ वाले स्थान में पहुंचकर सैंपल एकत्र करेगी। स्वास्थ्य विभाग की निगरानी पार्क, होटल, अपार्टमेंट तथा अन्य पिकनिक जैसे अन्य स्पाट पर विशेष रूप से रहेगी। 

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी ने बताया, अन्य देशों से जिले में आने वाले लोगों में से 41 लोग निगेटिव पाए गए हैं। शेष की जांच प्रक्रिया में है। राजनांदगांव जिले में अब तक 56,766 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, वहीं अब तक 10 लाख व्यक्तियों की कोरोना जांच की गई है।

उन्होंने कोरोना प्रोटोकाल का लगातार पालन करते रहने की अपील की और कोरोना का टीका समय पर अनिवार्य रूप से लगवाने को आवश्यक बताया है। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़कर ही इस वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है और यह चेन तभी टूटेगी, जब हम कोविड के खिलाफ आवश्यक व्यवहार अपनाएंगे।

31 दिसंबर की रात्रि तथा नववर्ष के पहले दिन स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम शहरी क्षेत्र के विभिन्न पाइंट पर तैनात रहेगी। भीड़ होने की सूचना मिलने पर नजदीकी मोबाइल टीम सैंपल लेने के लिए तत्काल पहुंचेगी। नववर्ष मनाने वालों की संभावित भीड़ को देखते हुए विभागीय अमले को अधिक सतर्कता एवं निगरानी बरतने को कहा गया है।