ताजा कोरोना बुलेटिन : क्या मुख्यमंत्री अपने बेटे की शादी टालेंगे, कोरोना इफेक्ट के कारण देश में कई विवाह समारोह टलेंगे

ताजा कोरोना बुलेटिन : क्या मुख्यमंत्री अपने बेटे की शादी टालेंगे, कोरोना इफेक्ट के कारण देश में कई विवाह समारोह टलेंगे
नईदिल्ली. दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और भारत इससे अछूता नही है. अब तक 11933 लोग संक्रमित हुए हैं, ठीक् हुए 1343 तथा 392 मौतें हुई हैं. छत्तीसगढ़ में आज चार और मरीज ठीक हुए है. सभी कटघोरा के हैं. उन्हें एम्स से डिस्चार्ज कर दिया गया है. हालांकि आज दो ही नए केस भी सामने आए है. अब प्रदेश में कुल 16 मरीज बचे हैं.


छत्तीसगढ़ में जारी रहेगा लॉकडाउन : सीएम भूपेश बघेल
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज जनता के नाम अपने संदेश में कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन छत्तीसगढ़ में अभी जारी रहेगा, 21 अप्रैल को कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद परिस्थितियों के अनुरूप निर्णय लिया जाएगा। जिन जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण होगा उन्हें गाइडलाइंस के मुताबिक छूट प्रदान की जायेगी। इसके लिये यह आवश्यक हैं कि हम अपने अपने जिलों में लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करें। हम सभी नियमित रूप से मास्क पहने, हाथ धोते रहे और फिजिकल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान दें ।

रायपुर कलेकटर ने कल और परसों दो दिन का कफर्यू लागू किया है. इस दौरान सिर्फ जरूरी वस्तुओं की दुकानें ही खुली रहेंगी.

नई दिल्ली में यमुना के किनारे जमा हुए हजारों की संख्या में दिहाड़ी मजदूर, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ा रहे धज्जियां, उनका कहना है कि वे कहां रहें और क्या खाएं. हालांकि केजरीवाल सरकार ने उनकी व्यवस्था करने की बात कही है. फिलहाल ये साफ नहीं है कि ये सारे प्रवासी मजदूर अपने अपने राज्यों में जाने के लिए यहां इक्ट्ठा हुए हैं।  यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन बिलकुल नहीं हो रहा है।

बिहार के औरंगाबाद जिले में गोह प्रखंड के एकौनी गांव में कोरोना महामारी से बचाव के लिए स्क्रींनिग करने गयी मेडिकल टीम पर ग्रामीणों ने लाठी-डंडे से हमला बोल दिया, जिसमें आयुष चिकित्सक और दाउदनगर के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (एसडीपीओ) समेत 11 स्वास्थ्यकर्मी और पुलिसकर्मी घायल हो गए।

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती दिखाते हुए 3473 लोगों को हिरासत में लेकर 382 वाहनों को ज़ब्त किया और 244 प्राथमिकी दर्ज की हैं। इसके साथ ही जरूरी सामानों के आवागमन के लिए 801 पास जारी किए गये हैं।

कोरोना ने शादी की तैयारियों पर पानी फेरा है , शादी के इस सीजन में  कोरोना ने कहर बरपाया है,  इस वर्ष अप्रैल के  महीना में  सड़कें सूनी पड़ी हैं, मार्च में भी कुछ ऐसा ही नजारा था।  याद कीजिए, बीते वर्षों के मार्च-अप्रैल महीने को, हर किसी के घर या रिश्तेदारी में कई शादियां होती थीं।  इस साल भी शादियां होनी थीं, कईयों की तैयारियां भी पूरी हो चुकी थी. टेंट से लेकर फॉर्म हाउस तक बुक थे।

कोरोना के कहर के बीच पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे की शादी, भव्य समारोह टालने के संकेत
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी की शादी होने वाली है। कुमारस्वामी ने कोरोना लॉकडाउन के बीच 17 अप्रैल को अपने बेटे निखिल की शादी को भव्य समारोह की जगह साधारण तरीके से करने का फैसला किया है। 
लॉकडाउन की वजह से इस शादी में मुश्किल से 10-15 लोग शरीक होंगे। ये 10-15 लोग सिर्फ दूल्हा और दुल्हन पक्ष की तरफ से होंगे। शादी का कार्यक्रम एक फार्म हाउस में आयोजित किया जाएगा।

वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के खतरे के कारण देशभर में लॉकडाउन के तीन मई तक बढ़ने के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के सेंधवा स्थित शासकीय सिविल अस्पताल में पदस्थ 57 समेत जिले के 80 स्वास्थ्य कर्मियों, चिकित्सकों व अधिकारियों की कोरोनावायरस रिपोर्ट नेगेटिव आने से राहत महसूस की जा रही है।

भूख से पीड़ित गरीबों का बने आपात राशन कार्ड : राहुल
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लॉक डाउन के कारण अन्न संकट से जूझ रहे गरीबों को राशन उपलब्ध कराने के लिए आपातकालीन राशन कार्ड जारी करने की अपील की है। गोदाम में अनाज सड़ रहा है और सैकड़ों भूखे पेट इंतजार कर रहे हैं।  इस संकट के वक्त में ये अमानवीय है।