breaking news New

1 जून से खुलेंगे स्कूल, कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन

1 जून से खुलेंगे स्कूल, कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन


चंडीगढ़। देश भर में जारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर की वजह से कई राज्यों में लॉकडाउन लगाया गया है। हालांकि कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार धीमी होती नजर आ रही है।

अब हरियाणा राज्य में भी कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार धीमी देखते हुए 1 जून 2021 से 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने को लेकर विचार किया जा रहा है।

गौरतलब है कि शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियो को पत्र भेजकर स्टूडेंट्स, स्कूल में बैंच, कमरों की संख्या सहित इंफ्रास्ट्रक्चर की स्कूल वाइज डाटा भेजेने के आदेश जारी किए हैं।

इससे पहले हरियाणा सरकार ने कोरोना के कारण जून की गर्मियों की छुट्टियों को पहले ही घोषित कर दिया था जो अब 31 मई, 2021 को समाप्त हो जाएंगी। बता दें कि हरियाणा सरकार द्वारा जारी किए गए कुछ दिशानिर्देशों के तहत स्कूलों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है।

स्कूलों को करना होगा कोविड निर्देशों का पालन 

गौरतलब है कि हरियाणा के हर जिले में कोरोना वायरस का प्रभाव धीरे-धीरे कम होता जा रहा है, इसलिए शिक्षा निदेशालय मेन ने 1 जून से स्कूल खोले का फैसला किया है। 1 जून से खुलने वाले सभी स्कूलों को DoE द्वारा जारी किए गए कोविड निर्देशों का पालन करना होगा। कोविड दिशा-निर्देशों के मुताबिक एक बैंच पर एक ही छात्र बैठाया जाएगा।  इसके साथ ही मास्क लगाना, सैनिटाइजेशन, थर्मल स्कैनर से बॉडी टेम्परेचर नापना आदि भी पहले की तरह स्कूलों में लागू रहेंगे।