breaking news New

तेल को तेजी का करंट, वनस्पति 100 रुपए किलो

तेल को तेजी का करंट, वनस्पति 100 रुपए किलो

भाटापारा, 25 मार्च। होली, नवरात्रि और शादी-ब्याह की तारीख, इन तीन प्रमुख कारक ने सुस्त तेल बाजार में फिर से चुस्ती ला दी है। अरसे से 1950 से 2000 रुपए पर स्थिर राइस ब्रान ऑयल अब 30 रुपए की उछाल के बाद 2030 रुपए प्रति टीन पर बेचा जाने लगा है। महीनों बाद वनस्पति में नया भाव 100 रुपए किलो पर खुलने की खबर के बाद तेल बाजार चौकन्ना होता दिखाई दे रहा है क्योंकि तेजी के बाद मांग का प्रवाह, अब दिशा बदलता दिखाई देता है।

कोरोना काल के बढ़ते दिनों के बीच बदलती जीवन शैली और खान-पान को लेकर जैसी जागरूकता दिखाई दी, वैसा अब तक में कभी देखने में नहीं आया। यही एक ऐसी खाद्य सामग्री रही, जिसने पूरे साल पहली बार मांग में बने रहने का नया कीर्तिमान अपने नाम दर्ज कर लिया। यही वजह रही कि साल के पहले महीने में 1300 से 1400 रुपए पर मिलने वाला राइस ब्रान ऑयल अब 2000 रुपए को पार कर चुका है।

अब इस कीमत पर

होली, नवरात्रि और शादी-ब्याह की तारीखों के लिए खाद्य तेल का बाजार जैसी गर्मी देख रहा है उसके बाद राइस ब्रान ऑयल 30 रुपए की तेजी के बाद 2030 रुपए टीन पर पहुंचने की खबर आ रही है। सोयाबीन ऑयल 2100 से 2200 रुपए पर पहुंच चुका है तो फल्ली तेल मांग नहीं होने के बावजूद 3000 रुपए से नीचे उतरने को तैयार नहीं है। हल्की मांग के बाद वनस्पति 90 नहीं, 100 रुपए किलो पर मिलेगा।

भविष्य भी तेजी सूचक

तेल बाजार सूत्र, बाजार की चाल को देखकर यह आकलन लगा रहा है कि आने वाले दिन और तेजी का संदेश लेकर आ सकते हैं क्योंकि लॉकडाउन के अंदेशे के बीच मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है। ऊपर से होली, नवरात्रि और शादी-ब्याह की मांग भी निकल चुकी है। ऐसे में खाद्य तेल, नई कीमत के साथ उपभोक्ताओं को झटका दे सकता है। इन कारणों के अलावा उपभोक्ता और स्टॉकिस्टो में जमा की प्रवृत्ति की सुगबुगाहट भी आती दिखाई दे रही है।