breaking news New

केंद्र के कुशल प्रबंधन की बदौलत निर्यात में 52 प्रतिशत की वृद्धि: अनुराग सिंह ठाकुर

केंद्र के कुशल प्रबंधन की बदौलत निर्यात में 52 प्रतिशत की वृद्धि: अनुराग सिंह ठाकुर

चंडीगढ़, 12 जून । केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों में के राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर कहा है कि कोरोना वैश्विक आपदा के इस कठिन समय में भी केंद्र सरकार की कुशल नीतियों चलते जून के पहले सप्ताह में देश के निर्यात में 52 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गइ है जो अर्थव्यवस्था के लिए एक अच्छा संकेत है।

श्री ठाकुर ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि मोदी सरकार की कुशल नीतियों के चलते देश की अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है। आंकड़ों के अनुसार रत्न-आभूषण, इंजीनियरिंग और पेट्रोलियम उत्पादों सहित विभिन्न क्षेत्रों में मांग के चलते देश का निर्यात जून के प्रथम सप्ताह के दौरान 52.39 प्रतिशत बढ़कर 7.71 अरब डॉलर हो गया। इंजीनियरिंग का निर्यात 59.7 प्रतिशत बढ़कर 74.11 करोड़ डॉलर, रत्न और आभूषण का निर्यात 96.38 प्रतिशत बढ़कर 29.78 करोड़ डॉलर और पेट्रोलियम उत्पादों का निर्यात 69.53 प्रतिशत बढ़कर 53.06 करोड़ डॉलर हो गया। गत तीन माह से भारतीय वस्तुओं के निर्यात का आंकड़ा उत्साहवर्द्धक रहा है। मार्च, अप्रैल और मई में क्रमशः 34, 30 और 32 अरब डॉलर मूल्य का निर्यात हुआ है जो गत वर्ष के इन तीन महीनों के मुकाबले बड़ी छलांग हैं और ये आंकड़े विपक्षी दलों द्वारा फैलाई गई नकारात्मकता और उनके दावों को खारिज करते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश का कृषि और संबद्ध उत्पादों का निर्यात वर्ष 2020-21 में 17.34 प्रतिशत बढ़कर 41.25 अरब डॉलर पर पहुंच गया तथा चालू वित्तवर्ष में भी वृद्धि की यह गति बने रहने की उम्मीद है। देश की अर्थव्यस्था में रिकवरी की रफ्तार जोर पकड़ती जा रही है। कोरोना संकट के कारण औद्योगिक गतिविधियां मंद जरूर हुई लेकिन पूरी तरह से रूकी नहीं। आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन इस साल अप्रैल में गत वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 56.1 प्रतिशत बढ़ा है। अप्रैल में प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों, इस्पात, सीमेंट और बिजली के उत्पादन में वृद्धि हुई। अप्रैल 2021 में प्राकृतिक गैस का उत्पादन 25 प्रतिशत, रिफाइनरी उत्पादों का उत्पादन 30.9 प्रतिशत, इस्पात का उत्पादन 400 प्रतिशत, सीमेंट का उत्पादन 548.8 प्रतिशत और बिजली का उत्पादन 38.7 प्रतिशत बढ़ा है।