breaking news New

Breaking : सुबह 7 बजे से मतदान शुरू , मतदान के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन अनिवार्य

Breaking : सुबह 7 बजे से मतदान शुरू , मतदान के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन अनिवार्य


आदर्श मतदान केंद्रपोटियाडीह सरपंच का निर्वाचन

रायपुर !  त्रिस्तरीय पंचायत आम/उप  निर्वाचन  के तहत कल 20 जनवरी को को सुबह 7 बजे से दोपहर  के 3 बजे तक वोट डाले जायेंगें।राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि कोविड 19 सुरक्षा के सभी  प्रोटोकॉल के साथ मतदान सम्पन्न कराया जाना है।उन्होंने कहा कि निर्वाचन लोकतंत्र की ताकत है और सुरक्षित रूप से मतदान कर हमें लोकतंत्र को और मजबूत बनाना है। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील की है कि

मतदान के लिए जाते समय सुरक्षा उपायों का पालन अनिवार्य रूप से करें। मतदान केंद्र में कतार में सुरक्षित दूरी पर  खड़े हों मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करें।

मतदान केन्द्रों में किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक डिवाईस ले जाना प्रतिबंधित 


छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश जारी किये गये है कि मतदान केन्द्रों में मोबाईल फोन, कार्डलेस फोन, वायरलेस सेट, अथवा किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रानिक डिवाईस पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। उल्लेखनीय है कि निर्वाचन कार्य से सम्बद्व ऐसे अधिकारी जिन्हे मतदान केन्द्र में प्रवेश का प्राधिकार प्राप्त है, वे अधिकारी आवश्यक संचार व्यवस्था के तहत मोबाईल आदि अपने पास रख सकेंगें परन्तु किसी भी दशा में मतदान केन्द्र के भीतर मोबाईल फोन का इस्तेमाल नही करेंगें। पीठासीन अधिकारी निर्वाचन संबंधी सूचनाओं का आदान प्रदान करने के लिए मोबाईल फोन का उपयोग कर सकेगें।

सभी मतदान केन्द्रों में तैनात रहेंगें स्वास्थ्यकर्मी

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि कोविड-19 के संकट को देखते हुए सुरक्षा की पूरी व्यव्स्था की गई है जिसके तहत सभी 1066  मतदान केन्द्रों में स्वास्थ्यकर्मी भी मतदान दल के साथ मौजूद रहेंगें। ताकि किसी भी आपात स्थिति से बचा जा सके। उन्होने सभी मतदाताओं से अपील की है कि मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलें और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें। उन्होने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों में सेनेटाईजेशन की व्यवस्था रहेगी। मतदाताओं को मतदान केन्द्र में प्रवेश के पहले एवं बाद में अपने हाथ सेनेटाईज करने होंगें इसके लिए सभी मतदान केन्द्रों में सेनेटाईजर उपलब्ध कराया गया है।

मतदान हेतु 18 प्रकार के दस्तावेज पहचान हेतु मान्य

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता, पहचान पत्र के रूप में इन दस्तावेजों के इस्तेमाल की मंजूरी है- 


1.भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदाय किया गया मतदाता परिचय पत्र अर्थात ईपिक कार्ड। 2.बैंक डाकघर फोटोयुक्त पासबुक 3.पासपोर्ट 4.पेन कार्ड 5.आधार कार्ड     6.राज्य केन्द्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम या स्थानीय निकाय द्वारा उनके अधिकारी एवं कर्मचारियों को जारी किया गया फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र        7.फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज 8.मनरेगा जॉब कार्ड 9.फोटोयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना (स्मार्ट) कार्ड 10.ड्रायविंग लायसेंस 11.स्वतंत्रता सेनानी फोटोयुक्त पहचान-पत्र      12. केन्द्रीय अथवा राज्य माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा जारी दसवीं एवं बारहवीं की फोटोयुक्त अंकसूची। 13.बार काउंसिल द्वारा अधिवक्ताओं को जारी फोटोयुक्त परिचय पत्र 14.फोटोयुक्त दिव्यांगता प्रमाण-पत्र15.छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी वैध फोटोयुक्त राशन कार्ड16.महाविद्यालय अथवा विद्यालय द्वारा जारी फोटोयुक्त छात्र पहचान-पत्र 17.फोटोयुक्त शस्त्र लायसेंस 18. छ0ग0 राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार साफ्टवेयर एस ई सी-ई आर द्वारा आनलाईन जनरेटेड मतदाता पहचान पर्ची।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कुल 1288 उम्मीदवार


पंचायत चुनाव में इस बार  कुल 1288 अभ्यर्थी हैं।जिला पंचायत सदस्य के 3 पदों के लिए 12 ,जनपद सदस्य के 27 पदों के लिए 88 सरपंच के 152 पदों के लिए 455 और पंच के 330 पदों के लिए 733 अभ्यर्थी निर्वाचन में हिस्सा लेंगे।