breaking news New

गोधन मालिकों ने गोठान में मवेशी रखने 26 ने लिया संकल्प

 गोधन मालिकों ने गोठान में मवेशी रखने  26 ने लिया संकल्प

 सड़क पर मवेशी देख रूके आयुक्त, पहले पहुंचाया गोठान फिर पहुंचे दफ्तर
भिलाई । रोका-छेका की शुरूआत रिसाली नगर पालिक निगम क्षेत्र के नेवई गोठान से किया गया। निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे आयोजन से पहले कृष्णा टाकिज रोड में मवेशी देख रूक गए। काऊ केचर की मदद से पहले आवारा मवेशी को गोठान पहुंचाए फिर कार्यक्रम में शामिल हुए।
आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने कहा कि गांव भी शहर का स्वरूप ले रहा है। ऐसे में पशुधन के लिए चारागाह की समस्या है। मवेशी फसलों को बरबाद न करे इसी उद्ेश्य से सरकार ने रोका छेका योजना लागू कर पशुधन के लिए गोठान की स्थापना की है। पशुधन मालिक यहां हर रोज मवेशियों को रख सकते है और शाम को घर ले जा सकते है। आयुक्त ने पशुधन मालिकों को बताया कि अगर वे मवेशियों को खुला सड़क पर छोड़ देंगे तो निगम कर्मचारी उसे पकड़कर गोठान में रखेंगे। बाद में निर्धारित शुल्क जमा करने के बाद ही मवेशियों को छोड़ा जाएगा। जुर्माना से बचने मवेशी को स्वत: ही गोठान पहुंचाए।
गोधन को खिलाया गुड़
इस अवसर पर आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे, एसडीएम ज्योति, नोडल अधिकारी रमाकांत साहू, एल्डरमेन संगीता सिंह, विलास राव बोरकर, फकीर राम ठाकुर, पे्रमचंद साहू, अनुप डे, ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष मुकुंद भाऊ, उपाध्यक्ष चंद्रकांत कोरे, पूर्व पार्षद राजेन्द्र रजक समेत अभिनंदन महिला स्वसहायता समूह की सदस्यों ने गोठान में रखे गायों की पूजा अर्चना की। साथ ही मवेशियों को गुड़ केला व हरा चारा खिलाया।
भरा संकल्प पत्र
नेवई गोठान में हुए कार्यक्रम में निगम आयुक्त ने डेयरी संचालक और गोधन स्वामी को पहले संकल्प पत्र के बारे में जानकारी दी। गोठान नियमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके बाद संजय यादव, तिरिथ बाई यादव, दिलेश्वर, आनंद सिंह यादव, राजीव खुल्लर, दिलीप यादव, दिना यादव, यशवंत, गजानंद यादव, अमरसिंह, सुभाषचंद यादव, मुक्तानंद यादव, विष्णु यादव, मनहरण यादव, हिरालाल यादव, विष्णु यादव, विकास यादव, विकास खुल्लर, लोकेस खुल्लर, शिखा राजपूत, नन्थु यादव, परमेश्वर यादव, नरेश यादव, दिना यादव, वीर सिंह, हरिचंद्र यादव, अलख राम यादव ने मवेशियों को सुरक्षित तरीके से रखे जाने पर प्रशन्नता जाहिर की और संकल्प पत्र को भरा।
चलेगा अभियान
आयुक्त ने निगम के राजस्व प्रभारी हरचरण सिंह अरोरा के नेतृत्व में गठित टीम को निर्देश दिए कि आवारा घुमने वाले मवेशी को तत्काल पकड़े और गोठान तक पहुंचाए। सड़क पर घुमने वाले मवेशी के मालिक से जुर्माना वसूलने के बाद ही उन्हे वापस करे।