breaking news New

भाजपा ने विधानसभा उप चुनावों में भारी जीत दर्ज की

 भाजपा ने विधानसभा उप चुनावों में भारी जीत दर्ज की

नयी दिल्ली।  बिहार विधानसभा के साथ 11 राज्यों की 59 विधानसभा सीटों पर हुए उप चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को भारी जीत दर्ज करते हुए 32 सीटें अपनी झोली में डाल ली हैं और आठ पर बढ़त बनाये हुए है जबकि कांग्रेस ने चार सीटें जीती हैं और छह सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

चुनाव आयोग से मिले रुझानों के अनुसार भाजपा ने मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर हुए उपचुनावों में से 12 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और सात पर बढ़त बनाये हुए है। इस तरह राज्य में भाजपा ने अपनी सत्ता बरकरार रखना सुनिश्चित कर लिया है। राज्य विधानसभा में 230 सीटें हैं। भाजपा के पास अभी 107 सीटें हैं। मध्य प्रदेश में कांग्रेस तीन सीट जीत पायी है और सात पर बढ़त बनाये हुए है।

गुजरात में भाजपा ने अपनी लाेकप्रियता बरकरार रखते हुए आठ सीटों पर हुए उप चुनावों में सभी पर जीत दर्ज कर ली है राज्य में कांग्रेस ने इन चुनावों में बहुत खराब प्रदर्शन किया है। उसका कोई उम्मीदवार जीत हासिल नहीं कर सकता। राज्य में कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के कारण ही ये उपचुनाव कराये गये।

उत्तर प्रदेश में सात सीटों पर हुए उप चुनावों में भाजपा छह सीटों पर जीत गयी है और एक समाजवादी पार्टी की झोली में गयी है।

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में भी पांच सीटों पर हुए उप चुनाव में भाजपा ने तीन पर जीत हासिल कर ली है और एक पर बढ़त बनायी हुई है। एक सीट निर्दलीय ने जीत ली है।

कर्नाटक में दो सीट पर उप चुनाव कराया गया जहां राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा ने दाेनों सीटें जीत ली है। तेलंगाना में भी एक सीट पर उप चुनाव हुआ, जहां भाजपा ने सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति के उम्मीदवार को मात दे दी। ओडिशा में दो सीटों पर उप चुनाव कराया गया, जहां राज्य में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल बढ़त बनाये हुए है।

हरियाणा में एक सीट पर हुए उप चुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज कर ली है। नागालैंड में दो सीटों पर उप चुनाव कराया गया, जहां नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी ने एक सीट जीत ली है और एक पर निर्दलीय उम्मीदवार ने कब्जा किया।

झारखंड में दो सीटों पर उप चुनाव कराये गये जहां एक पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की और एक पर झारखंड मुक्ति मोर्चा ने एक सीट जीत ली है। छत्तीसगढ़ में एक सीट पर उप चुनाव कराया गया जहां कांग्रेस ने जीत दर्ज की।