breaking news New

12 वीं बोर्ड की परीक्षा का पर्चा 5 दिन में घर से लिखकर जमा करेंगे छात्र

12 वीं बोर्ड की परीक्षा का पर्चा 5 दिन में घर से लिखकर जमा करेंगे छात्र

 जिले में करीब 07 हजार 385 छात्र 12 वीं की परीक्षा देंगे
जगदलपुर। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार 12 वीं बोर्ड के परीक्षा का पर्चा घर से खिलकर जमा करना पड़ेगा। एक जून से पेपर व कापियों का वितरण शुरू होगा, जो पांच जून तक चलेगा। जो छात्र अंतिम दिन यानी 05 जून को उत्तर पुस्तिकाएं लेकर जाएगा उसे 10 जून तक जमा करना जरूरी है। जमा नहीं करने की स्थिति में छात्र को अनुपस्थित माना जाएगा और फिर बाद में ऐसे छात्रों को परीक्षा देनी होगी।

वहीं जिन स्कूलों में छात्र 12 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, उसे ही अब केंद्र मान लिया गया है। ऐसे में छात्रों को अपने अध्ययनरत स्कूल में ही जाकर प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका लेना पड़ेगा। वहीं प्राइवेट के छात्रों को जिस केंद्र का प्रवेश पत्र मिला है उस स्कूल में प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका लेना होगा।
     मिली जानकारी के अनुसार छात्रों को प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाओं के साथ स्लीमेंट्री कापी भी मिलेगी। एक छात्र को छह विषय की परीक्षाएं देनी है। हर विषय की उत्तर पुस्तिका के साथ एक-एक सप्लीमेंट्री कापी भी दी जाएगी, उत्तर पुस्तिकाएं 20 पेज की मिलेगी।

सप्लीमेंट्री कापी 08 पेज की होगी। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षार्थियों की एंट्री दर्ज करने उपस्थिति पत्रक दी गई है। इस उपस्थिति पत्रक में छात्र जब उत्तर पुस्तिकाएं जमा करने आएंगे, तो उसका नाम, रोलनंबर के साथ उनके हस्ताक्षर लेना अनिवार्य किया गया है। इस पत्रक को बोर्ड भेजेंगे जो छात्र द्वारा उत्तर पुस्तिका जमा करना साबित करेगा। इसी तरह पेपर ले जाते वक्त रजिस्टर में एंट्री की जाएगी। इसके बिना उन्हें प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं नहीं दी जाएगी। जिले में करीब 07 हजार 385 छात्र 12 वीं की परीक्षा देंगे।