लाखों की लागत से निर्मित बिल्डिंग उपस्वास्थ्य केंद्र में लगा रहता है ताला, कोरोना महामारी में ग्रामीण परेशान

लाखों की लागत से निर्मित बिल्डिंग उपस्वास्थ्य केंद्र में लगा रहता है ताला, कोरोना महामारी में ग्रामीण परेशान

सूरजपुर/प्रेमनगर, 14 अप्रैल। कोरोना वायरस को लेकर सरकार अलर्ट है तो वहीं सूरजपुर जिले की स्वास्थ अमला धारा शाही होते हुए प्रतीत हो रही है। प्रेमनगर सामुदायिक केंद्र में 108 नहीं है तो वही प्रेमनगर के अधीन  ग्राम महेशपुर के उप स्वास्थ्य केंद्र भवन लाखों खर्च करके 5-6 वर्ष पूर्व बना तो दिया गया हैं। किंतु उप स्वास्थ्य केंद्र में ताला लगा हुआ है। स्वास्थ्य कर्मी कागजों में उपस्थित रहते है। साथ ही खर्च भी सरकार वहन कर रही है जो कागजों में सिमट कर रह गई है। जमीन पर देखें तो उप स्वास्थ्य केंद्र में ताला लगा हुआ है। तो वहीं समीप के ग्राम पंचायत हरियरपुर में भवन नही होने के कारण एक स्कूल भवन में उप स्वास्थ्य केंद्र का संचालित किया जा रहा है। जो कभी कभार ही खुलता है। 

लॉक डाउन के कारण सरकार ने एक ग्राम से दूसरे ग्राम के सीमा को बैरियर लगवा दिया है। ऐसे में ग्राम महेशपुर समेत समीप के ग्राम पंचायत हरियरपुर, रामेश्वरनगर में लगभग 5 से 6 हजार की संख्या होगी। जिसमें से ज्यादातर अनुसूचित जनजाति से लोग आते है। 

प्रशासन के उदासीनता के कारण ग्राम रामेश्वर नगर में उप स्वास्थ्य केंद्र का संचालन नही किया जा रहा है। तो वहीं ग्राम हरियरपुर में संचालन तो हो रहा है किन्तु खुलती ही नहीं है। और महेशपुर ग्राम में बिल्डिंग बन गई जो कभीं खुलता ही नहीं है। 

रामेश्वर नगर के स्थानीय ग्रामीण बताते है कि हमारे यहां स्वास्थ्य केंद्र नहीं है। हमें थोड़े नार्मल सर्दी खांसी में जुकाम होने पर हमें 40 किलोमीटर दूर प्रेमनगर आना पड़ रहा है। ऐसे ही ग्राम महेशपुर, हरियरपुर के स्थानीय ग्रामीणों को नार्मल तबियत खराब होने की स्थिति में प्रेमनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आना पड़ रहा है। ऐसे में लॉक डाउन होने के कारण प्रेमनागर मुख्यालय आने जाने में खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय ग्रामीण बीजेपी नेता महेंद्र यादव ने बताया कि अस्पताल बन्द होने की सूचना सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को कई दफा दिया जा चुका है। जिसके बाद भी अधिकारियों के कानों में जूं तक नही रेंग रही है। इस समबद्ध में सूरजपुर जिला स्वास्थ्य अधिकारी सीएचमो ने कहा कि जानकारी मिल रही है दिखवाता हूं।