breaking news New

प्राकृतिक विश्व की हिफाज़त करने 27 मार्च को होगा अर्थ-ऑवर

प्राकृतिक विश्व की हिफाज़त करने 27 मार्च को होगा अर्थ-ऑवर

उदयपुर, 23 मार्च । प्राकृतिक विश्व की हिफाज़त करने में जन-जन के जुड़ाव को सुनिश्चित करने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की ओर से 27 मार्च को रात्रि 8.30 बजे से 9.30 बजे तक अर्थ-ऑवर का आयोजन रखा गया है।

डब्ल्यू डब्ल्यू एफ इंडिया के उदयपुर संभागीय अधिकारी अरूण सोनी ने बताया कि ‘स्विच ऑफ एण्ड स्पीक अप फॉर नेचर’ थीम पर आयोजित होने वाले अर्थ ऑवर में विभिन्न कार्यालयों, संस्थाओं और घरों में एक घंटे तक बिजली को बंद रखते हुए प्रकृति के संरक्षण विषय पर प्रतिबद्धता जताई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अर्थ-ऑवर 7 भाषाओं में अपना संदेश लेकर जनसामान्य तक पहुंचेगा और उन्हें उत्साहित करेगा कि अपने छोटे और बडे़ हर कार्य से हमारे अपने घर पृथ्वी के लिए अलग हटकर कार्य करें।

अर्थ-ऑवर को देखते हुए इसके लिए विशेष रूप से तैयार की गई पोस्टर सीरीज का विमोचन कल यहां सिटी पैलेस में अरविन्द सिंह मेवाड़ ने किया और उन्होंने प्रदेशवासियों से 27 मार्च को अपनी सहभागिता निभाते हुये इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने की अपील की।

अर्थ-ऑवर विश्व प्रकृति निधि भारत का सर्वोत्कृष्ट पर्यावरण कार्यक्रम है। सिडनी से 2009 में प्रारम्भ हुआ यह अभियान विश्व के सबसे बड़े ज़मीनी स्तर पर जुडे पर्यावरण के कार्यक्रमों में से एक है जो 180 से अधिक देषों के व्यक्तियों, समुदायों, व्यापारियों, संस्थाओं को प्रेरणा देता है और एक दशक से अधिक समय से ठोस पर्यावरण कार्यों को निष्पादित करता है।