breaking news New

"अभिव्यक्ति" अभियान के माध्यम से छात्र - छात्राओं को किया जागरूक


शासकीय स्कूल  मोहरेंगा के छात्र - छात्राओं को  बाल सुरक्षा पर आधारित "अभिव्यक्ति" अभियान के माध्यम से किया जागरूक और अपराध के प्रति सजग रहने का दिया संदेश एवं प्रतिभावान छात्र/छात्राओ को किया सम्मानित ….

 बेमेतरा -प्रति दिन पुरे  जिले में बाल सुरक्षा पर आधारित "अभिव्यक्ति" अभियान एवं चेतना अभियान के माध्यम से महिला शसक्तिकरण, महिला सुरक्षा, सायबर क्राईम एवं यातायात संबंधी जानकारी अभियान चलाया जा रहा हैं !

जिसके तहत् आज सिटी कोतवाली बेमेतरा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मोहरेंगा शासकीय स्कुल  में   जिले के कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी विलास भोसकर संदीपान ने अपने उदबोधन में  छात्र/छात्राओ को बताया कि किसी भी स्थिति में डरे या घबराएं नही बल्कि हर स्थिति का डटकर मुकाबला करें। शिक्षा ही जीवन का मुल मंत्र है। अनुशासन में रहने] अनुशासन में रहकर ही लक्ष्य को प्राप्त करने समझाईस दिया गया। 


पुलिस अधीक्षक बेमेतरा धर्मेन्द्र सिंह ने अपने उदबोधन में  छात्र/छात्राओ को बताया कि किसी के भी बहकावे में न आने, यदि कोई अनजान व्यक्ति कोई खाने पीने का सामान दे या किसी भी प्रकार का कोई लालच दे, उसके झांसे में नही आने, तथा साइबर अपराध, चिटफंड, फर्जीकाल ठगी, एटीएम ठगी, ऑनलाईन ठगी, फेसबुक, से संबंधित अपराधों के संबंध में जानकारी दी गई।

तथा कानून के संबंध में किसी प्रकार के असमंजस की स्थिति में पुलिस अधिकारी से जानकारी लेने की बात कही गई। हमें सदैव जागरूक रहने और घटना घटित होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करने अपील की गई। पुलिस आपके सहयोग के लिए बराबर तैयार है और उन्हे कहीं भी कोई तकलीफ नहीं आने देगी। वह निडर होकर जरूरत पर पुलिस का समुचित सहयोग ले। पुलिस हर समय मदद के लिए तैयार है। साथ ही यातायात के नियमों का हमेशा पालन किये जाने एवं सभी को हेलमेट पहनने के लिए प्रोत्साहित किया गया। 


एसडीओपी बेमेतरा  राजीव शर्मा ने छात्र/छात्राओ को साइबर अपराध, चिटफंड, फर्जीकाल ठगी की जानकारी देते हुए बताया की सायबर फ्राड होने पर हेल्पलाइन नं. 155260 डायल करने बताया गया। आजकल तेजी से हो रहे एटीएम फ्रॉड से बचने की सख्त जरूरत है साथ ही कहा कि राशि दुगनी करने के नाम पर गांव में घूम रहे बिचौलियों से भी बचने की बहुत जरूरत है अपनी जीवन की जमा पूंजी को ऐसे अपराधियों के पास जाने से बचाने के लिए आपको भी जागरूक होना पड़ेगा।  महिलाओ एवं बालिकाओ पर हो रहे लैंगिक शोषण के कारण एवं बचाव से संबंधित तथा गुडटच व बेडटच, पाक्सो एक्ट तथा यौन उत्पीड़न से संबंधित तथा महिलाओ पर हो रहे अपराध एवं मोबाइल से सम्बन्धित अपराध एवं उनके  रोकथाम की जानकारी दी गई। 

साथ ही चाईल्ड लाइन बेमेतरा टीम द्वारा भी 1098 टोल फ्री नम्बर, चाइल्ड लाइन से दोस्ती अभियान के बारे में स्कुली छात्र/छात्राओं एवं ग्रामवासियो को जानकारी देकर जागरूक किया गया। कार्यक्रम के दौरान स्कुली छात्र/छात्राओं से उक्त कार्यक्रम के संबंध में प्रश्न पुछा गया जिसमें सही जवाब देने वाले छात्राओं को सम्मानित किया गया। साथ ही प्रतिभावान छात्र/छात्राओ को भी सम्मानित किया गया।

उक्त कार्यक्रम में अति. पुलिस अधीक्षक  पंकज पटेल, थाना सिटी कोतवाली बेमेतरा प्रभारी निरीक्षक प्रेम प्रकाश अवधिया, निरीक्षक पुष्पेन्द्र भट्ट, विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी बेमेतरा डी. एल. डहरिया, प्राचार्य चंदनू  किशोरी लाल शर्मा, प्राचार्य मोहरेंगा सी. एल. शर्मा, व्याख्याता बालसमुंद वीरेन्द्र कुमार शर्मा, सेवानिमवृत्त प्रधान पाठक राधेश्याम शर्मा, व्यास नारायण शर्मा, आशुतोष पाण्डेय सेवानिवृत्त प्रचार्य राजेन्द्र साहू, अध्यक्ष जनभागीदारी शाला समिति  भगवानी निषाद, अगेश ध्रुव,  व चाइल्ड लाईन बेमेतरा टीम एवं  ग्राम पंचायत मोहरेंगा सरपंच  मनटोरा बाई, उप सरपंच मन्नू साहू, इलेक्ट्रिानिक एवं प्रेस मीडिया बंधुगण एवं शासकीय स्कुल मोहरेंगा के छात्र/छात्राए एवं महिला प्रधान आरक्षक पुनम ठाकुर, महिला आरक्षक ऋतु यादव एवं बेमेतरा पेट्रोलिंग टीम सहित ग्राम मोहरेंगा एवं आसपास के ग्रामवासी उपस्थित रहे।