breaking news New

BIG NEWS : गरीबो को दिए जाएंगे एक करोड़ गैस कनेक्शन : योगी

BIG NEWS : गरीबो को दिए जाएंगे एक करोड़ गैस कनेक्शन : योगी

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’तहत दूसरे चरण में देश में गरीब एवं जरूरतमन्द परिवारों को एक करोड़ निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किये जाएंगे।

श्री योगी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में लाभार्थी महिलाओं को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गरीब एवं जरूरतमन्द परिवारों की महिलाओं को स्वच्छ ईंधन के माध्यम से बेहतर जीवन सुलभ कराने के लिए ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के तहत निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने कार्यक्रम के दौरान श्रीमती सोनाली राठौर, श्रीमती रेखा देवी (हरदोई), श्रीमती शबाना, श्रीमती रजनी (फर्रुखाबाद) श्रीमती गीता, श्रीमती अर्चना (अमेठी), श्रीमती रोशनी, श्रीमती प्रियंका (चित्रकूट), श्रीमती प्रीती साहू, श्रीमती साफिया (बांदा), श्रीमती रानी (सोनभद्र), श्रीमती शिव दुलारी, श्रीमती आमीना (रायबरेली), श्रीमती कल्पना, श्रीमती खुशबू गुप्ता (महोबा), श्रीमती रीना (बदायूं), श्रीमती सरिता देवी (फतेहपुर) से संवाद किया।

श्री योगी ने कहा कि स्वच्छ ईंधन का अर्थ स्वास्थ्य के लिए उत्तम ईंधन है। रसोई गैस एक स्वच्छ ईंधन है। इसके उपयोग से महिलाओं को भोजन बनाने में सहूलियत होगी, समय की बचत होगी। साथ ही, लकड़ी, कोयले, उपलों आदि के धुएं से होने वाली आंख एवं फेफड़े की बीमारियों से बचाव भी होगा। रसोई गैस के प्रयोग से पेड़ों की कटान कम होगी, जिससे पर्यावरण भी बेहतर होगा। लाभार्थी महिलाओं ने रसोई गैस उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया गया।

उन्होंने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा 10 अगस्त को ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के द्वितीय चरण का शुभारम्भ प्रदेश के महोबा से किया गया था। इसके तहत देश में कुल एक करोड़ निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन गरीब एवं जरूरतमन्द परिवारों को प्रदान किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के द्वितीय चरण के लिए प्रदेश के 10 जिलो सोनभद्र, बांदा, महोबा, चित्रकूट, रायबरेली, हरदोई, बदायूं, अमेठी, फतेहपुर एवं फर्रूखाबाद का चयन किया गया है।

उन्होंने कहा कि इन जिलो की 20 लाख लाभार्थियों को ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के द्वितीय चरण में निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि योजना के इस चरण में उन प्रवासी श्रमिकों के लिए विशेष प्राविधान किये गये हैं, जो ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के प्रथम चरण में पते के प्रमाण के अभाव में योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह गये थे।