breaking news New

भोपाल पूरी तरह से अनलॉक नहीं : एक जून से किराना, सब्जी सैलून और अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाले सेक्टर खुलेंगे

भोपाल पूरी तरह से अनलॉक नहीं : एक जून से किराना, सब्जी सैलून और अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाले सेक्टर खुलेंगे

भोपाल । जिले में कोरोना संक्रमण की दर धीरे-धीरे कम हो रही है, लेकिन अभी भी भोपाल पूरी तरह से अनलॉक नहीं हो सकेगा। कारण राजधानी में संक्रमण दर अभी भी पांच फीसदी से अधिक है। यही कारण है कि शासन-प्रशासन भोपाल को पूरी तरह अनलॉक करने के पक्ष में नही है। शहर को अभी आंशिक रूप से अनलॉक किया जाएगा।

मुख्यमंत्री से लेकर चिकित्सा शिक्षा मंत्री भी कह चुके हैं कि संक्रमण की दर को देखते हुए भोपाल में अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है। अब एक जून से क्या खुलेगा और क्या बंद रहगा, इसे लेकर अफसरों ने मंथन शुरू कर दिया है। जिला क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में इसे अंतिम रूप दिया जाना है।

हालांकि 31 मई तक इसी तरह संक्रमित दर कम होती रही तो शहर के लोगों को कई अन्य छूट मिल सकती है। अनलॉक का पहला फेज - कोरोना कफ्र्यू धीरे-धीरे खोला जाएगा। इसके संकेत मुख्यमंत्री दे चुके हैं। यही कारण है कि भोपाल की स्थिति को देखते हुए क्राइसिस मैनेजमेंट की टीम अनलॉक की प्लानिंग कर रही है। इसमें कौन सी गतिविधि कब आरंभ होगी, क्या खुला रहेगा, क्या बंद रहेगा।

यह ग्राम, वार्ड, ब्लॉक, नगर और जिला स्तर की क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठकों में स्थिति को देखने के बाद निर्णय लिया जाएगा। बताया जा रहा है कि पहले फेज में अति आवश्यक चीजों के साथ रोजमर्रा जैसे किराने, सैलून, फल-सब्जी के साथ ही अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाले सेक्टर खोले जा सकते हैं। साथ ही रेस्टोरेंट, होटल, मॉल, स्विमिंग पूल और सिनेमा हॉल नहीं खोले जाएंगे।