breaking news New

उम्मीदवारों को धोखा देने में शामिल एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ , महिला समेत चार गिरफ्तार

उम्मीदवारों को धोखा देने में शामिल एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ ,  महिला समेत चार गिरफ्तार

नयी दिल्ली।  दिल्ली से एक महिला समेत चार लोगों को कथित तौर पर फर्जी वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) जॉब सिंडिकेट चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने फर्जी जॉब पोर्टल्स के जरिए डब्ल्यूएफएच के अवसर प्रदान करने के नाम पर जबरन वसूली और नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को धोखा देने में शामिल एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है।

पुलिस सूत्रों ने रविवार को कहा कि आरोपी फर्जी जॉब पोर्टल्स के माध्यम से घर से काम करने की पेशकश करते थे और उनके लिए ऐसे लक्ष्य निर्धारित करते थे जिन्हें प्राप्त नहीं किया जा सकता था और उनसे पैसों की उगाही की जाती थी।

उन्होंने बताया कि पुलिस की साइबर अपराध शाखा को शिकायतें मिलीं कि कुछ वेबसाइटें निर्दोष लोगों को डब्ल्यूएफएच नौकरियों का वादा करके और उन्हें एक ऐसा कार्य देकर धोखा देने में लगी हुई थीं, जिसे पूरा करना असंभव था और बाद में कार्य पूरा नहीं करने के लिए उन्हें अदालती मामलों में घसीटने की धमकी देकर पैसे की उगाही की जाती है।

एक जांच के दौरान, पूरे भारत में इसी तरह की शिकायतों के संबंध में राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (एनसीआरपी) पर एक खोज की गई और यह पता चला कि विभिन्न पीड़ितों द्वारा उपरोक्त समान आरोपों के साथ 60 से अधिक शिकायतें दर्ज की गई थीं।

स्पेशल सेल के डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने कहा कि शिकायतों के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गयी। तकनीकी जांच और खुफिया जानकारी के आधार पर पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया। आरोपियों की पहचान आर कुमार , एम सिंह , टी कुमार और एक महिला के रूप में की गयी है।