breaking news New

Assembly Election 2021 : बंगाल में टीएमसी की बल्ले-बल्ले, तमिलनाडु में डीएमके का डंका, असम में भाजपा की वापसी, पुदुदुचेरी में खिला कमल, केरल में लेफट का राज

Assembly Election 2021 : बंगाल में टीएमसी की बल्ले-बल्ले, तमिलनाडु में डीएमके का डंका, असम में भाजपा की वापसी, पुदुदुचेरी में खिला कमल, केरल में लेफट का राज

बंगाल में टीएमसी की बल्ले-बल्ले, तमिलनाडु में डीएमके का डंका, असम में भाजपा की वापसी, पुदुदुचेरी में खिला कमल, केरल में लेफट का राज


नई दिल्ली. चार राज्यों और केंद्र शासित पुदुचेरी में जारी चुनावी मतगणना के मिल रहे रुझानों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर चल रही है जबकि तमिलनाडु में द्रविड़ मुनेत्र कषगम डीएमके अपने प्रतिद्वंद्वी और 10 साल से राज्य में शासन कर रही ऑल इंडिया द्रविड़ मुनेत्र कषगम एआईएडीएमके पर बढ़त बनाए हुए है.

अब तक के रुझानों के अनुसार, असम में भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन बढ़त बनाये हुए है लेकिन कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन भी बहुत पीछे नहीं है. रुझानों के मुताबिक वहां एनडीए 22 सीटों पर जबकि कांग्रेस गठबंधन 15 सीटों पर आगे है. केरल की 140 सदस्यीय विधानसभा में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा को शुरुआती रुझानों में खासी बढ़त मिल गई है. वह 75 सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा 56 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

बंगाल में फिर ममता सरकार
निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक पश्चिम बंगाल के शुरुआती रुझानों में तृणमूल कांग्रेस को अपने निकटमत प्रतिद्वंद्वी भाजपा पर थोड़ी बढ़त हासिल है.कुल 294 सीटों में से  तृणमूल कांग्रेस 64 विधानसभा सीटों पर जबकि भाजपा 60 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है. वाम दल, कांग्रेस और इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) का गठबंधन महज तीन सीटों पर बढ़त हासिल कर सका है. दो चरणों की गिनती के बाद राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वी शुभेंदु अधिकारी से नंदीग्राम सीट पर पीछे चल रही हैं.

सिंगूर सीट पर, तृणमूल कांग्रेस के मंत्री एवं प्रत्याशी बेचाराम मन्ना पहले चरण की गिनती के बाद अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के रबिंद्रनाथ भट्टाचार्य से आगे चल रहे हैं. भवानीपुर से टीएमसी के प्रत्याशी, शोभनदेब चट्टोपाध्याय आगे चल रहे हैं और कोलकाता पोर्ट निर्वाचन क्षेत्र से फरहाद हाकिम भी आगे चल रहे हैं. भवानीपुर सीट ममता बनर्जी ने छोड़ी थी.

तमिलनाडु में डीएमके का डंका
तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना के शुरुआती रुझान में द्रमुक ने बढ़त बना ली है और सत्तारूढ अन्नाद्रमुक उससे पीछे है. विधानसभा चुनाव के लिए छह अप्रैल को मतदान हुआ था. रविवार सुबह शुरू हुई मतगणना के करीब एक घंटे बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी सेलम जिले की एडाप्पडी सीट पर आगे चल रहे हैं और विपक्ष के नेता एवं द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन कोलाथुर विधानसभा सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. कुल 234 सीटों में से द्रमुक नीत गठबंधन 30 और अन्नाद्रमुक 18 सीटों पर आगे है. रुझानों के अनुसार द्रमुक कुरिंजीपड़ी, नेयवेली, विरुधचलम समेत कई सीटों पर आगे है. भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष एल मुरुगन धारापुरम और राज्य के मंत्री के सी वीरामणि एवं बेंजामिन क्रमश: जोलारपेट और मादुरावोयल सीटों पर आगे हैं.

केरल में एलडीएफ ने रचा इतिहास
केरल में शुरुआती रुझानों में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी सीपीएम के नेतृत्व वाले सत्ताधारी वाम लोकतांत्रिक मोर्चा गठबंधन (एलडीएफ) को राज्य की 140 में से 75 सीटों पर बढ़त हासिल हुई है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्षी संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) 56 सीटों पर आगे है. शुरुआती रूझानों से संकेत मिल रहे हैं कि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) पलक्कड़ की दो सीटों पर आगे है. इनमें एक सीट नेमोन है जहां से ‘मेट्रो मैन’ ई श्रीधरण चुनावी मैदान में हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में पूरे केरल में भाजपा को सिर्फ नेमोन में ही जीत मिली थी.

मुख्यमंत्री पिनरई विजयन, स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा, पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी, विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीथला अपनी-अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के सुरेंद्रन कोन्नी और मंजेश्वरम से पीछे चल रहे हैं। उन्होंने दोनों सही सीटों से चुनाव लड़ा था. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, माकपा पांच सीटों पर, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) दो सीटों पर और कांग्रेस पांच सीटों पर आगे चल रही है.

असम में भाजपा की सत्ता वापसी
असम में डाक मतपत्रों की गिनती से उपलब्ध शुरुआती रुझानों के मुताबिक कुल 126 सीटों में सेसत्तारूढ़ भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 22 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि कांग्रेस 15 सीटों पर आगे चल रही है. नव गठित असम जातीय परिषद-रायजोर दल गठबंधन विधानसभा की चार सीटों पर आगे चल रहा है.

पुददुचेरी में भी भाजपा
केन्द्रशासित राज्य पुददुचेरी में कांग्रेस सरकार की विदाई नजर आ रही है कुल 30 सीटों में से भाजपा सरकार में आती दिख रही है कुल 30 सीटों में से भाजपा 10 पर तथा कांग्रेस पांच सीटों पर आगे चल रही है.