breaking news New

धान खरीदी की शुरूआत आज से, पहले टोकन लेने के लिए लगी किसानों की कतार, कलेक्टर एसपी संभालेंगे व्यवस्था

धान खरीदी की शुरूआत आज से, पहले टोकन लेने के लिए लगी किसानों की कतार, कलेक्टर एसपी संभालेंगे व्यवस्था

रायपुर. धान खरीदी की शुुरूआत आज से किसानों को टोकन देने से हो रही है. एक दिसंबर से शुरू होने वाली धान खरीदी के लिए प्रदेश में कुल 21 लाख 47 हजार से ज्यादा किसानों ने पंजीयन कराया है, जिन्हें आज से ही टोकन मिलने लगेगा।

टोकन पाने के लिए किसानों में होड़ मच गई है। दो दिन पहले से ही धान खरीदी केंद्रों में कतार लग रही है। पहले टोकन पाने के लिए लोग रतजगा कर रहे हैं। कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने उच्च स्तरीय समीक्षा करने के लिए बैठक ली, जिसमें सीएम के एसीएस सुब्रत साहू, एसीएस वित्त अमिताभ जैन और खाद्य सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह उपस्थित थे.

सभी जिलों के कलेक्टर, एसपी को टोकन व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए हैं। टोकन की वैधता अवधि सात दिन होगी। साथ ही टोकन का उपयोग नहीं करने पर नया टोकन जारी होगा। एक दिसंबर के बाद रकबे में परिवर्तन नहीं किया जाएगा। सरकार ने बारिश से धान को बचाने और दूसरे राज्यों से आने वाले धान को रोकने पर रणनीति बनाई है, इसको लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं।

वहीं, विपक्ष का आरोप है कि सरकार को समझ में नहीं आ रहा है धान खरीदी कैसे करनी है। सब कुछ अफसरों पर थोप दिया गया है और रोज नए-नए सर्कुलर जारी हो रहे हैं, जिससे किसान परेशान हैं। बीजेपी के आरोपों पर मुख्यमंत्री ने पलटवार करते हुए कहा है कि भाजपा सिर्फ अफवाह फैलाने वाली फैक्ट्री है।