breaking news New

डेंगू के खिलाफ बीएसपी की मुहीम: शार्ट फिल्म के जरिए लोगों को जागरुक करने का प्रयास... इस शार्ट फिल्म को एक बार जरूर देखें

डेंगू के खिलाफ बीएसपी की मुहीम: शार्ट फिल्म के जरिए लोगों को जागरुक करने का प्रयास... इस शार्ट फिल्म को एक बार जरूर देखें


भिलाई, 19 जून। कोरोना महामारी के बीच भिलाई शहर में एक बार फिर से डेंगू फैलने का खतरा बढ़ गया है। पिछले कुछ दिनों में भिलाई में डेंगू के मरीज मिले हैं। विशेषकर टाउनशिप में डेंगू के प्रकोप का खतरा ज्यादा है। भिलाई नगर निगम व भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा डेंगू के खिलाफ मुहीम शुरू कर दी गई है। लोगों को ड़ेंगू के प्रति जागरूक करने के लिए संयंत्र प्रबंधन लगातार प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में भिलाई इस्पात संयंत्र व नगर पालिक निगम द्वारा एक शार्ट फिल्म का निर्माण किया गया है जिसमें डेंगूृ के फैलाव से लेकर इससे बचने के तरीकों को विस्तार पूर्वक बताया गया है। 

भिलाई इस्पात संयंत्र के जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी केके यादव ने बताया कि भिलाई शहर ने 2018 में ड़ेंगू का रोद्र रूप देखा था। इसके बाद से ही बीएसपी द्वारा लगातार इसके खिलाफ जागरुकता फैलाई जा रही है। इसी कड़ी में भिलाई इस्पात संयंत्र व नगर निगम भिलाई द्वारा डेंगू डॉन नाम से एक शार्ट फिल्म का निर्माण किया है। इस शॉर्ट फिल्म के माध्यम से हमने लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया है। 

केके यादव ने बताया कि लगभग 12 मिनट की शार्ट फिल्म डेंगू डॉन में हमने एक प्रयास किया है। इस फिल्म में हमने दिखाया है कि किस प्रकार डेंगू के कारण जनहाति होती है। लोगों की जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। इस शार्ट फिल्म का उद्देश्य नागरिकों को डेंगू के प्रति जागरूक और सजग करना है। केके यादव ने बताया कि इस फिल्म में सीखने के लिए बहुत कुछ है। डेंगू कैसे फैलता है, इस से कैसे बचना है और लापरवाही बरतने और समय पर डॉक्टर को नही दिखाने से कितना भयानक परिणाम हो सकता है। ये लघु फि़ल्म जागरूकता हेतु भिलाई इस्पात संयंत्र और नगर पालिक निगम द्वारा निर्मित है तथा 2018 डेंगू महामारी जब भिलाई में फैला था उस समय की सत्य घटना पर आधारित है। फिल्म में मुख्य किरदार केके यादव, पूर्व निगम कमिश्नर श्री सुंदरानी, पूर्व डीएमओ दुर्ग डॉ मंडल, पूर्व महा प्रबंधक बीएसपी अनुराग नागर, महाप्रबंधक संजय कुमार इत्यादि है। फि़ल्म को भिलाई स्टील प्लांट के you tube पर     https://youtu.be/V2OUo0k0HZI देखी जा सकती है ।