breaking news New

16 पुलिसकर्मी निलंबित,महिला आरक्षी 11 माह से गैरहाजिर

 16 पुलिसकर्मी निलंबित,महिला आरक्षी 11 माह से गैरहाजिर

वाराणसी।  उत्तर प्रदेश पुलिस के वाराणसी में बगैर सूचना महीनों से अपनी ड्यूटी से गैरहाजिर एक निरीक्षक समेत 16 पुलिसकर्मियों को शुक्रवार को एक साथ निलंबित कर दिया, इनमें एक महिला आरक्षी गत वर्ष अगस्त से, जबकि दूसरी अक्टूबर से अनुपस्थित पायी गईं।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने एक इंस्पेक्टर, चार मुख्य आरक्षी और दो महिलाओं समेत 16 आरक्षियों को निलंबित कर उनके खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिये हैं। इन पुलिस कर्मियों पर बिना सूचना 15 से करीब 11 माह तक अपनी तैनाती से गैरहाजिर रहने के आरोप में कार्रवाई की गई है। ये पुलिसकर्मी शहर के विभिन्न थानों के अलावा यातायात, जेल सुरक्षा, अभिसूचना आदि में तैनात किये गये थे, लेकिन आरोप है कि वे अपनी ड्यूटी नहीं करते और नियमित रूप से अपनी तनख्वाह ले रहे हैं।
उन्होंने बताया कि श्री गणेश् ने आज पुलिस लाइन में साप्ताहिक परेड के दौरान अनुपस्थित पुलिस कर्मियों की सूची के साथ उनके गैरहाजिर होने की तारीख का ब्योरा मिलने पर आश्चर्य व्यक्त किया और बिना किसी देरी तत्काल उन्हें निलंबित कर दिया। इसके साथ-साथ उनके खिलाफ विभागीय जांच करने को भी कहा। जांच के दौरान उनके पिछले सर्विस रिकॉर्ड भी देखे जाएंगे और उसी के अनुरूप आगे की कार्रवाई करने की बात पुलिस आयुक्त ने कही है।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि लंका थाने में तैनात निरीक्षक प्रदीप कुमार पर उनके कोरोना संक्रमित होने के बाद 11 मई 2021 से बिना सूचना के गैरहाजिर रहने का आरोप है। इसी प्रकार मुख्य आरक्षियों में आदमपुर थाने के सुरेंद्र प्रताप सिंह, भेलूपुर के राजकुमार यादव, दशाश्वमेध के अजय कुमार राणा और कैंप थाने के राम अवतार राव के बारे में विभाग के पास कोई सूचना नहीं है।
निलंबित पुलिस कर्मियों की सूची का हवाला देते हुए उन्होंने बताया कि जेल सुरक्षा में तैनात दशाश्वमेध थाने के आरक्षी शिवशंकर सिंह की 15 दिसंबर 2020 से कोई खोज-खबर नहीं है। महिला आरक्षियों में लंका थाने में तैनात राधा राजपूत 20 अक्टूबर और दशाश्वमेध थाने में तैनात कुमारी रेशमी साहनी सबसे अधिक यानी 26 अगस्त से गैरहाजिर होने वालों में शामिल हैं। यातायात पुलिस के आरक्षी विनोद कुमार यादव तथा अभिसूचना विभाग के अंगद प्रजापति गैरहाजिर हैं।
उन्होंने बताया कि कोतवाली के आरक्षी विपिन कुमार, आदमपुर के संजय कुमार राय, भेलूपुर के शुभम और विनय कुमार, ज्ञानवापी सुरक्षा के विपिन कुमार सिंह, मंडुवाडीह के आरक्षी चालक शेखबहादुर सिंह पर बिना किसी सूचना के गैरहाजिर रहने के आरोप हैं।