breaking news New

BIG NEWS : महाराजा रणजीत सिंह की मूर्ति तोड़ने पर भारत ने जताया रोष

BIG NEWS :  महाराजा रणजीत सिंह की मूर्ति तोड़ने पर भारत ने जताया रोष

नयी दिल्ली।  भारत ने पाकिस्तान के लाहौर के किले में सिख शासक महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा तोड़े जाने पर गहरा रोष प्रकट करते हुए मंगलवार को कहा कि ऐसे हमले वहां के समाज में अल्पसंख्यक समुदायों के प्रति असहिष्णुता बढ़ने के संकेत हैं जिन्हें रोकने में पाकिस्तान सरकार नाकाम रही है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मीडिया के सवाल पर यहां कहा कि हमने लाहौर में आज महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को तोड़े जाने की चिंताजनक मीडिया रिपोर्ट देखी है। वर्ष 2019 में प्रतिमा लगाये जाने के बाद से उसे तोड़ने की यह तीसरी घटना है। पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों की सांस्कृतिक विरासत पर ऐसे हमले वहां के समाज में अल्पसंख्यक समुदायों के प्रति सम्मान घटने और असहिष्णुता बढ़ने के संकेत हैं।

श्री बागची ने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ हिंसा और उनके पूजास्थलों एवं सांस्कृतिक विरासत पर हमले तथा उनकी निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की घटनायें तेजी से बढ़ रही हैं। अब से 12 दिन पहले रहीमयार खान में एक गणेश मंदिर पर एक भीड़ ने हमला किया था।

प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तानी सरकार ऐसे हमलों को रोकने में नाकाम साबित हुई है। इससे अल्पसंख्यक समुदायों में उनकी आस्था को लेकर भय का माहौल बन गया है। उन्होंने कहा, “हम पाकिस्तान सरकार का आह्वान करते हैं कि वह अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा एवं भलाई सुनिश्चित करे।”