breaking news New

झटका नंबर तीनः वायर में दौड़ा तेजी का करंट, प्लास्टिक से बने इलेक्ट्रिक के सभी सामान 20% हुए महंगे

झटका नंबर तीनः वायर में दौड़ा तेजी का करंट, प्लास्टिक से बने इलेक्ट्रिक के सभी सामान 20% हुए महंगे

राजकुमार मल

भाटापारा, 23 जून। प्लास्टिक के दाने में आई गर्मी से अब वायर और स्वीच समेत बिजली के सामानों में तेजी का करंट दौड़ने लगा है। इस झटके से आहत उपभोक्ताओं ने बाजार से दूरी बनानी चालू कर दी है । तेजी, आने वाले सप्ताह तक बने रहने के प्रबल आसार  हैं।

पेट्रोल-डीजल और खाद्य तेलों में तूफानी तेजी के दौर से झटके खा रहे उपभोक्ता को तीसरा झटका, इलेक्ट्रिक सामान ने देना चालू कर दिया है । प्लास्टिक के दानों में तेजी का असर, अब इलेक्ट्रॉनिक गुड्स पर भी देखा जा रहा है। यह तेजी कब तक बनी रहेगी, जैसे सवालों के जवाब बाजार के पास नहीं है। पहुंच रही खबरों पर भरोसा किया जाए तो, तेजी आगे भी बने रहने की आशंका है।


20 फ़ीसदी का करंट

प्लास्टिक के दाने में गर्मी के बाद सबसे ज्यादा असर, इलेक्ट्रॉनिक गुड्स पर पड़ा है। लगभग 90 फ़ीसदी सामान में प्लास्टिक का उपयोग वायर, स्विच और  बिजली के दूसरे सामान बनाने के लिए होता है। यह सभी अब महंगे में मिलने लगे हैं। इससे हर उपभोक्ता  किसी ना किसी सूरत में पीड़ित होने लगा है।

कृषि और निर्माण क्षेत्र में ज्यादा

खरीफ की तैयारी ने जोर पकड़ा हुआ है। ऐसे में सिंचाई प्रबंधन पक्के करने के लिए सिंचाई पंप केबल, स्विच बोर्ड की खरीदी और पुराने साधन की मरम्मत भारी पड़ने लगी है । दूसरा क्षेत्र है, निर्माण से जुड़ी ऐसी एजेंसियां, जहां यह सामान सबसे ज्यादा मात्रा में खरीदे जाते हैं। इन्हें भी अब 20 फ़ीसदी रकम की अतिरिक्त व्यवस्था करनी पड़ रही है।


घरेलू उपभोक्ता को भी झटका

बारिश ने दस्तक दे दी है। ऐसे में पुराने की जगह नए स्विच बोर्ड और वायर बदले जाने लगे हैं। खराब हो चुके स्विच बोर्ड की जगह नए बोर्ड की जरूरत ने घरेलू बजट  बिगाड़ने में, कोई कसर नहीं छोड़ी है। ऐसे में यह क्षेत्र भी तेजी का झटका सहने को मजबूर है।

भविष्य भी तेजी सूचक

20% तेजी के बाद आने वाले दिन भी तेजी का संकेत दे रहे हैं। जरूरी कॉपर में भी 25 से 30% की गर्मी ने इस  तेजी को और भी ज्यादा बढ़ा दिया है। लगभग सभी सामान आने वाले सप्ताह तक तेजी की आशंका और भी ज्यादा मजबूत बना रहे हैं।