breaking news New

आरटीई की पेंडिंग राशि निजी स्कूलों को डीपीआई से होंगे भुगतान

आरटीई की पेंडिंग राशि निजी स्कूलों को डीपीआई से होंगे भुगतान

राजनांदगाव। छत्तीसगढ़ में निजी स्कूलों की आरक्षित सीटों पर शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत बच्चे  निजी स्कूलों में एडमिशन लेते है।  सरकार  निजी स्कूलों की आरक्षित सीटों में एडमिशन लेने वाले बच्चों की पढ़ाई का खर्च  उठाती है। इसके एवज में स्कूलों को निर्धारित राशि का भुगतान किया जाता है। लंबे समय से राशि का भुगतान नहीं होने से कई स्कूलों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई थी। अब पेंडिंग राशि का भुगतान सीधे लोक शिक्षण संचालनालय से किया जा रहा है। डीपीआई की ओर से सीधे स्कूलों के खाते में पैसे डाले जा रहे हैं।

इससे स्कूल प्रबंधकों को राहत मिली है। हाल ही में पेंडिंग भुगतान को जारी करने की मांग करते हुए निजी स्कूलों के शिक्षकों की ओर से एक दिवसीय धरना दिया गया था। निजी स्कूल के प्रबंधकों ने बताया कि 2018-19 से भुगतान अटका हुआ था।

इधर कोरोना संकट के चलते स्कूलें बंद है और फीस जमा नहीं हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में निजी स्कूलों की ओर से शिक्षकों को वेतन नहीं दिया जा रहा। हालांकि अब डीपीआई की ओर से राशि का भुगतान शुरू किए जाने से स्कूलों प्रबंधकों को राहत मिली है। डीईओ एचआर सोम ने बताया कि डीपीआई की ओर से भुगतान किया जा रहा है। सीधे स्कूलों के खाते में पैसे जा रहे हैं।








4.