breaking news New

बिलासपुर निगम की उपलब्धि, 7 माह में मेडिकल मोबाइल यूनिट से 50 हजार मरीजों का इलाज

बिलासपुर  निगम की उपलब्धि, 7 माह में मेडिकल मोबाइल यूनिट से 50 हजार मरीजों का इलाज

बिलासपुर, 13 जून। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मेडिकल मोबाइल यूनिट के ज़रिए गरीबों के इलाज में यूनिट की उपलब्धता के आधार पर बिलासपुर नगर निगम ने पूरे प्रदेश में सबसे अधिक मरीजों का इलाज़ किया है। प्रदेश के अन्य नगरीय निकायों की तुलना में बिलासपुर नगर निगम ने सिर्फ़ चार मोबाइल यूनिट के ज़रिए ही नवंबर से अब तक 53,136 मरीज़ों का इलाज किया है जो बाकी शहरों की अपेक्षा प्रति यूनिट मरीजों की संख्या अधिक है।

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा "मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना" के तहत राज्य के सभी नगर निगमों में स्लम एरिया के निवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से मेडिकल मोबाइल यूनिट के ज़रिए निशुल्क इलाज की सुविधा एक नंवबर 2020 को छत्तीसगढ राज्य के स्थापना दिवस के अवसर पर शुरू किया गया था। इस योजना के तहत पूरे प्रदेश में अब तक 10 हज़ार शिविर आयोजित कर लिया गया है।

इसमें पांच लाख मरीजों का इलाज किया जा चुका है। प्रदेश के बड़े शहर जैसे रायपुर में 15 मोबाइल यूनिट में लगभग एक लाख छब्बीस हज़ार मरीज, दुर्ग में चार मोबाइल यूनिट में लगभग तैतीस हज़ार मरीज़, जगदलपुर में चार मोबाइल यूनिट में 28 हज़ार मरीजों का तो वहीं बिलासपुर में सिर्फ़ चार मेडिकल मोबाइल यूनिट के ज़रिए 53,136 मरीजों का इलाज करते हुए नगर निगम ने कीर्तिमान स्थापित किया है।

यूनिट की उपलब्धता के लिहाज से बिलासपुर ने सबसे अधिक मरीजों का इलाज़ किया है। बिलासपुर में नगर निगम द्वारा अब तक शहर के कुल 48 स्लम क्षेत्रों में 182 दिन शिविर लगाया गया है। इसके अलावा कोरोना का टीका भी मोबाइल यूनिट के ज़रिए लगाया गया है। पूरे प्रदेश में 10 हज़ार शिविर पूरा होने पर राज्य शासन ने आज आंकड़े जारी किए।

नगर निगम कमिश्नर अजय त्रिपाठी ने कहा कि झुग्गी निवासियों को मिलने वाली इस सुविधा का और भी बेहतर ढंग से हम क्रियान्वयन करेंगे। अधिक से अधिक लोगों को इस सुविधा का लाभ मिले यही प्रयास रहेगा।