breaking news New

बिग ब्रेकिंग : 8 शेर कोरोना संक्रमित हुए..सभी शेरों को आइसोलेट किया गाय..हैदराबाद के नेहरू ज़ूलॉजिकल पार्क में हड़कम्प..देश की पहली घटना

बिग ब्रेकिंग : 8 शेर कोरोना संक्रमित हुए..सभी शेरों को आइसोलेट किया गाय..हैदराबाद के नेहरू ज़ूलॉजिकल पार्क में हड़कम्प..देश की पहली घटना

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के बीच पहली बार जानवरों में महामारी फैलने की रिपोर्ट सामने आई है. हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में 8 एशियाई शेर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. अंग्रेजी अखबार द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है. आरटीपीसीआर जांच में ये शेर पॉजिटिव आए हैं. हालांकि सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्युलर बायोलॉजी ने अब तक सैंपल के पॉजिटिव आने की पुष्टि नहीं की है.

रिपोर्ट के मुताबिक, सीसीएमबी इन सैंपलों की जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए विस्तृत जांच करेगी जिससे पता लगाया जा सके कि यह इंसानों के जरिए फैला है या नहीं. इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने अधिकारियों को सावधानी बरतने को कहा है और साथ ही जल्द से जल्द इलाज शुरू करने को कहा है. चिड़ियाघर के अधिकारी इन शेरों का सीटी स्कैन करवा सकते हैं ताकि उनके फेफड़ों में संक्रमण के प्रभाव का पता लगाया जा सके. इसके पहले कोविड-19 से एक शेर की मौत की आश्ंका है.

इससे पहले समाचार एजेंसी एएनआई ने नेहरू जूलॉजिकल पार्क के पीआरओ के हवाले से बताया था कि कोविड के लक्षण पाए जाने के बाद जानवरों की जांच की गई. उन्होंने कहा, “हम रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहे हैं. डॉक्टरों फिलहाल इन जानवरों की स्थिति का परीक्षण कर रहे हैं.” इससे पहले दूसरे देशों में जानवरों में कोविड-19 की पुष्टि हुई थी, लेकिन भारत में अब तक इस तरह का मामला सामने नहीं आया था.

24 अप्रैल को शेरों में दिखे थे लक्षण’

सूत्रों के हवाले से लिखा कि 24 अप्रैल को चिड़ियाघर के केयरटेकर्स ने इन शेरों में सूखी खांसी, नाक बहने, भूख की रुचि नहीं होने जैसे लक्षण देखे थे और तुंरत पशुपालन अधिकारियों को सूचित किया था. इसके बाद जांच टीम ने इन जानवरों का स्वाब सैंपल लिया और उन्हें सीसीएमबी को भेजा. फिलहाल एशिया के सबसे बड़े चिड़ियाघरों में एक नेहरू जूलॉजिकल पार्क को विजिटर्स के लिए बंद किया गया है. चिड़ियाघर के दो दर्जन से ज्यादा स्टाफ कोरोना संक्रमित पाए गए थे.