breaking news New

किसान सभा एप्प लॉच, किसानों की आय दुगुनी करने में लाभदायक : सिन्हा

 किसान सभा एप्प लॉच, किसानों की आय दुगुनी करने में लाभदायक : सिन्हा

रायपुर।  किसान सभा एप्प केन्द्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान भारत सरकार द्वारा देश के दूरस्थ क्षेत्र के ग्रामीण किसानों को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से  लॉच किया गया है। 

उक्त एप्प के जरिये जहां देशभर के किसान अपने कृषि उत्पाद एवं परिवहन सुविधा आसानी से प्राप्त कर अधिक से अधिक लाभ कमाएगें वहीं भारत सरकार की कृषि नीति के अनुरूप किसानों को लागत मूल्य से अधिकतम लाभ दिलाने के उद्ेश्य से एप्प की कीमत मोबाइल में उपलब्ध होगी वहीं किसान सभा एप्प कार्ड मात्र 50 रूपये की लागत पर किसानों को स्थायी रूप से प्रदाय किया जाएगा। उक्त जानकारी प्रेस क्लब रायपुर में आयोजित पत्रकारवार्ता में किसान सभा एप्प के प्रदेश डायरेक्टर देव नारायण सिन्हा एवं मार्केटिंग हेड प्रणय शुक्ला ने संयुक्त रूप से दी। 

पत्रकारवार्ता में सिन्हा एवं शुक्ला ने बताया कि एप्प के माध्यम से भारत सरकार द्वारा जारी योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना, किसान पेंशन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, फसल बीमा योजना, कृषि कल्याण योजना आदि की जानकारी प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के हित में बनाई गई है। ऑनलाईन विस्तार से उपलब्ध होगी।

जहां एप्प के माध्यम से किसानों को खाद बीज खुदरा दुकानदारों की सूची ऑनलाईन स्टोर कीटनाशक दवाओं के विक्रेता मण्डी डीलरों, कोल्ड स्टोरेज आदि की जानकारी देशभर में जहां स्थित है, वहां विस्तार से मिलेगी वहीं ख्ुाले बाजार में किसान अपने कृषि उत्पाद का आपसी वार्तालाप के जरिये बिक्री कर समुन्नत होगें। इस एप्प के प्रयोग से बिचौलियो की भूमिका खत्म हो जाएगा। 

पत्रकार वार्ता में सिन्हा ने बताया कि किसान सभा एप्प से किसानों पंजीकरण होगा। मण्डी डीलरों का पंजीकरण होगा। माल वाहक वाहन पंजीकरण, सेवा प्रदाता पंजीकरण, मण्डी बोर्ड सदस्यों का पंजीकरण एवं उपभोक्त पंजीकरण होने से किसानों को जहां धोखाधड़ी से बचाया गया है, वहीं अधिक आय का प्लेटफार्म भी किसानों के लिए लाभदायक सिद्ध  होगा।