breaking news New

गतिरोध खत्म, सोमवार से मंडी चालू, सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई चर्चा में, नई दर पर बनी सहमति

 गतिरोध खत्म, सोमवार से मंडी चालू, सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई चर्चा में, नई दर पर बनी सहमति

राजकुमार मल

भाटापारा- पाला और भराई की दर को लेकर 1 सप्ताह से बना गतिरोध समाप्त हो गया है। सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई बातचीत के बाद कृषि उपज मंडी में सोमवार से कामकाज चालू हो जाएगा।

रबी फसल की आवक से ठीक पहले, 1 मई से पाला और भराई की दर में वृद्धि की मांग को लेकर श्रमिकों ने काम से हाथ खींच लिया था। विवाद के हल के लिए मंडी प्रशासन, मिलर्स, मंडी अभिकर्ता, और मजदूर संगठन के बीच लगातार प्रयास होते रहे, लेकिन हल नहीं निकल पाया। कोशिश 7 मई को उस वक्त सफल हुई, जब सभी पक्षों की  राय एक हुई और नई दर पर सहमति बनी। इस तरह एक सप्ताह से बना गतिरोध समाप्त हो गया।

अब इस दर पर

कट्टा में आ रही कृषि उपज के लिए पाला की दर अब 96 पैसा प्रति कट्टा होगी। इसी तरह प्रति कट्टा भराई के लिए 90 पैसे देने होंगे। इस बढ़त का सीधा असर उन किसानों पर होगा, जो अपनी कृषि उपज लेकर कृषि उपज मंडी आ रहे हैं। नई दर 1मई 2024 तक लागू रहेगी।

सोमवार से कामकाज सामान्य

1 मई से चल रहा यह गतिरोध 7 मई तक बना रहा ।एक सप्ताह तक बनी, यह स्थिति सभी पक्षों के लिए नुकसान की वजह बनी। अब नई दर की स्वीकार्यता के बाद सोमवार से कामकाज सामान्य दिनों की तरह हो सकेगा। फैसला उस किसान के लिए राहत देने वाला माना जा रहा है, जो खरीफ की तैयारियों के लिए जुटे हुए हैं। खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को भी राहत मिलेगी क्योंकि इकाइयां एक सप्ताह से परिचालन में नहीं हैं।