breaking news New

स्कॉटलैंड से इंदौर पहुंचा यात्री कोरोना संक्रमित पाया गया

स्कॉटलैंड से इंदौर पहुंचा यात्री कोरोना संक्रमित पाया गया

इंदौर।  ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्वरूप (स्ट्रेन) के मामले सामने आने के बीच स्कॉटलैंड से मध्यप्रदेश के इंदौर पहुंचे एक यात्री की कोरोना संक्रमण संबंधी जांच रिपोर्ट आज पॉजीटिव मिलने के बाद उसे पूरी तरह आइसोलेट करके इलाज प्रारंभ किया गया है।

जिले के कोरोना नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार ने बताया कि 29 वर्षीय युवक जांच में संक्रमित पाया गया है। इसका उपचार यहां के शासकीय अस्पताल में आज सुबह से प्रारम्भ किया गया। इस रोगी का सैंपल पूना अथवा दिल्ली स्थित प्रयोगशाला भेजे जाने को लेकर आधिकारिक स्तर पर विचार-विमर्श जारी हैं। स्वास्थ्य विभाग एेहतियातन इस रोगी में पाए गए कोरोना संक्रमण के स्ट्रेन की जांच कराना चाहता है।

डॉ मालाकर ने बताया कि यह युवक 18 दिसंबर को स्कॉटलैंड से चलकर दिल्ली के रास्ते 19 दिसम्बर को इंदौर पहुंचा है। दो दिन पहले ब्रिटेन से यहां आये चिन्हित 30 यात्रियों के साथ इसका भी सैंपल लिया गया था। शेष 29 यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। नोडल अधिकारी ने स्वीकार किया कि इससे पहले ब्रिटेन से यहां पहुंचे यात्रियों की सूची जांचने में भूल हुई हैं। उन्होंने कहा कि हम सुबह तक ये मानकर चल रहे थे कि पांच दिसंबर के बाद यहां कोई यात्री ब्रिटेन से नहीं आया है। उन्होंने कहा कि लेकिन इस यात्री के संक्रमित पाए जाने के बाद हमने सतर्कता बढ़ा दी है।

कल शाम तक बताया गया था कि इंदौर जिले में हाल के दिनों में कुल 118 यात्री ब्रिटेन से यहां पहुंचे हैं, जिनमें से लगभग 30 से संपर्क हो गया है। शेष यात्रियों से संपर्क के प्रयास जारी थे। इसके अलावा 30 यात्रियों के संपर्क में आए लोगों की भी पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि आवश्यक ऐहतियाती कदम उठाए जा सकें।