breaking news New

दिव्यांगजन का बन रहा नि:शुल्क यूडीआईडी कार्ड

 दिव्यांगजन का बन रहा नि:शुल्क यूडीआईडी कार्ड

रायपुर। राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव और राज्योत्सव के अवसर पर रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में लगी विकास प्रदर्शनी में समाज कल्याण विभाग के स्टॉल दिव्यांगजन का नि:शुल्क यूडीआईडी कार्ड बनाया जा रहा है। इस कार्ड के माध्यम से दिव्यांगजन को विशिष्ठ पहचान के साथ विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। 

इसके साथ ही स्टॉल में शासकीय तथा कलापथक दल रायपुर के कलाकार लोगों को गीत-संगीत के माध्यम से नशा छोडऩे की अपील कर रहे हैं। गीत-संगीत के माध्यम से ये दल लोगों को नशा से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में भी जागरूक कर रहे हैं। नशा मुक्ति का संदेश देने के साथ कला दल लोगों को विभाग द्वारा नि:शक्त, बुजुर्गों, निराश्रित और तृतीय लिंग के व्यक्तियों हेतु संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी प्रदान कर रहे हैं। कला दल के सदस्य श्री रमेश ठाकुर और संदीप दास ने बताया कि वह गांव-गांव जाकर विभाग की योजनाओं और नशा छोडऩे के लिए नुक्कड़ नाटक और गीत-संगीत के माध्यम से लोगों को जागरूक करते हैं।

विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल में दिव्यांगजन के उपयोग में लाए जाने वाले विभिन्न उपकरणों और कृत्रिम अंगों को भी प्रदर्शित किया गया है। जिसे विभाग द्वारा नि:शुल्क दिव्यांगजन को उपलब्ध कराया जाता है। बड़ी संख्या में ग्रामीणजन इन उपकरणों और कृत्रिम अंगों सहित योजनाओं के बारे में स्टॉल से जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।