breaking news New

"Operation Muskaan" के तहत नंगे पांव स्कूल जाने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति भुंजिया समुदाय के बच्चे अब पहनेंगे जूते-चप्पल


नगर-धमतरी।  कलेक्टर पी.एस.अल्मा की प्रेरणा एवं शिक्षा अधिकारी नगर सतीश प्रकाश सिंह की पहल पर वनांचल स्थित आदिवासी विकास खंड नगर के सुदूर गांवों में रहने वाले प्राथमिक विद्यालयों से नंगे पांव स्कूल जाने वाले जरूरतमंद बच्चों के लिए ''ऑपरेशन मुस्कान''। इसके तहत जूते-चप्पल की आपूर्ति के लिए सराहनीय पहल की जा रही है। 

प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को अब गर्मी के दिनों में चिलचिलाती सड़कों पर नंगे पांव स्कूल नहीं जाना पड़ेगा, ऐसे सभी जरूरतमंद बच्चों को विकास खंड शिक्षा अधिकारी की पहल पर वनांचल विकासखंड शहर के सुदूर गांवों के प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 5वीं तक उपलब्ध कराया जाएगा. नगर सतीश प्रकाश सिंह स्वेच्छा से शुरू किए गए "ऑपरेशन मुस्कान" के तहत अध्ययनरत छात्रों को एक जोड़ी चप्पल और एक जोड़ी जूते उपलब्ध कराने की पहल की जा रही है।

इसी कड़ी में 12 अप्रैल 2022 को ''ऑपरेशन मुस्कान'' के तहत दूरस्थ ग्राम पंचायत मेचका के आश्रित ग्राम खलगढ़ स्थित शासकीय प्राथमिक विद्यालय भुंजिया समुदाय के विशेष रूप से संरक्षित 14 बच्चे एवं एक पिछड़ा वर्ग के बच्चे डॉ. सतीश संभलकर डब्ल्यू.एच. O.Consultant सूरजपुर के सहयोग से एक जोड़ी जूते और स्टॉकिंग्स की आपूर्ति की गई।

इस अवसर पर बीईओ सतीश प्रकाश सिंह ने माता-पिता, शाला विकास समिति के सदस्यों और ग्रामीणों को ''ऑपरेशन मुस्कान'' के बारे में बताया कि गर्मी के दिनों में नंगे पैर स्कूल जाने वाले बच्चों की स्थिति को देखते हुए नगरी प्रखंड के निवासियों में प्राथमिक विद्यालयों में स्वयं सहायता संस्थाओं एवं सेवाभावी लोगों के सहयोग से कक्षा एक से पांच तक के सभी जरूरतमंद बच्चों को एक जोड़ी चप्पल और एक जोड़ी जूते उपलब्ध कराने की पहल की गई है।


"ऑपरेशन मुस्कान" वर्तमान में पहले चरण में पूरी तरह से स्वैच्छिक आधार पर एक पायलट परियोजना के रूप में शुरू किया गया है। अगले चरण में "ऑपरेशन मुस्कान" का विस्तार करते हुए उच्च अधिकारियों के कुल 12755 बच्चों को एक जोड़ी जूते और एक जोड़ी चप्पल प्रदान करने के लिए शहरी विकास खंड के प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा एक से पांच तक में नामांकित 6189 लड़के और 6566 लड़कियां और शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी। को प्रस्ताव भेजा जाएगा !

उच्च अधिकारियों की अनुमति मिलने के बाद "ऑपरेशन मुस्कान" के तहत शहर के प्रखंड के प्राथमिक विद्यालयों के सभी जरूरतमंद बच्चों को एक जोड़ी चप्पल और जूते उपलब्ध कराए जाएंगे. कार्यक्रम में ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती विमला धुर्वा, एसएमसी अध्यक्ष प्रो. खलगढ़ रामजी बेटकर, प्रो. लीलांज भगवान सिंह नेताम, आश्रम शाला मेचका इंदर कुमार नेताम, संकुल प्राचार्य के.एल. बिसेन, संकुल समन्वयक अशोक बिसेन, अभिभावक गोपाल सोरी, जीवरखान जगत, सोमिना कौशल और शिक्षक उपस्थित थे।