breaking news New

केरल में तीन जून को मानसून के दस्तक देने के आसार: आईएमडी

केरल में तीन जून को मानसून के दस्तक देने के आसार: आईएमडी

नई दिल्ली, 31 मई। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि केरल में तीन जून को मानसून के दस्तक देने का अनुमान है।

आईएमडी की आज सुबह की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी हवाएं एक जून से धीरे-धीरे और मजबूत हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप केरल में बारिश होने का पूरा अनुमान है। इसलिए केरल में मानसून की शुरुआत तीन जून के आसपास से होने का अनुमान जताया गया है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि निचले स्तर की दक्षिण-पश्चिमी हवाओं का जोर होने के कारण अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में व्यापक रूप से बारिश होने के आसार हैं, जिसमें अरुणाचल प्रदेश में आज, असम और मेघालय में अगले तीन दिनों के दौरान अतिवृष्टि हो सकती है। अगले तीन दिनों के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश होने का अनुमान है।

राष्ट्रीय मौसम ब्यूरो ने कहा कि मध्य और ऊपरी विक्षोभमंडल में कम दवाब बनने से पश्चिमी विक्षोभ 28 डिग्री उत्तरी अक्षांश 76 डिग्री पूर्वी देशांतर के साथ औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर केन्द्रित है।

उत्तर अरब सागर से उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में निचले स्तर पर नमी बन रही है और अगले तीन-चार दिनों तक इसके जारी रहने का अनुमान है तथा इस प्रभाव से सबसे अधिक संभावना है कि अगले तीन दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ सकते है लेकिन इससे अधिकतम तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा।

कर्नाटक तट पर पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर समुद्र तल से 3.1 और 4.5 किमी के बीच चक्रवाती परिसंचरण और यह अगले चार दिनों के दौरान इस क्षेत्र में इर्दगिर्द रहने का अनुमान है। जबकि दक्षिण-पश्चिमी हवाएं भी अगले दो और तीन दिनों के दौरान तेजी से चलने के आसार हैं।