breaking news New

शहर के कचरा पॉइंट पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

शहर के कचरा पॉइंट पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

वार्ड क्रमांक 7 इंदिरा नगर में महा सफाई अभियान

रायगढ़, 21 दिसंबर। सोमवार को वार्ड क्रमांक 7 इंदिरा नगर में महा सफाई अभियान चलाएगी चलाई गई। इस दौरान कलेक्टर भीम सिंह एवं मेयर जानकी काटजू ने कचरा पॉइंट स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिए।

 सुबह करीब 8 बजे महा सफाई अभियान इंदिरा गांधी प्रतिमा से शुरू हुई। इस दौरान कलेक्टर भीम सिंह मेयर जानकी काटजू, कमिश्नर अभिषेक गुप्ता एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने पूरे वार्ड में घूम कर साफ सफाई अभियान का जायजा लिया। कलेक्टर एवं मेयर ने सबसे पहले वार्ड पार्षद आरिफ हुसैन से वार्ड में सफाई स्थिति की जानकारी ली। पार्षद के बताए अनुसार पूरे वार्ड में घूमकर कचरा पॉइंट का निरीक्षण किया। इस अवसर कलेक्टर भीम सिंह ने वार्ड में कचरा फैलाने को लेकर लोगों से पूछताछ की। इसके बाद पूरे शहर में कचरा पॉइंट पर 20 से 25 सीसीटीवी कैमरा लगाने और यहां कचरा फेंकने वालों पर निगरानी करने के निर्देश कलेक्टर भीम सिंह ने दिए। इसके बाद वार्ड के तालाब का निरीक्षण किया गया। इसकी भी साफ सफाई करने के निर्देश दिए गए। वार्ड पार्षद ने श्याम ज्वैलर्स एवं अन्य के द्वारा नाला किनारे करीब डेढ़ किलोमीटर बाउंड्री वाल उठाकर अवैध कब्जा करने की शिकायत की, जिस पर कलेक्टर श्री भीम सिंह एवं मेयर जानकी काटजू ने एसडीएम श्री कुलवसा को क्षेत्र का सीमांकन कराने और नोटिस जारी कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी तरह वार्ड क्रमांक 7 में आंगनबाड़ी केंद्र स्थित पुल के नीचे से खोखला होने की शिकायत की गई, जिसे देखने कलेक्टर पैदल ही पहुंचे।

इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह जानकी काटजू एवं कमिश्नर अभिषेक गुप्ता ने तत्काल मरम्मत कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह, मेयर जानकी काटजू एवं कमिश्नर अभिषेक गुप्ता ने उन लोगों से प्रतिदिन कचरा लेने रिक्शा आने और सफाई व्यवस्था के संबंध में वार्ड के लोगों से जानकारी ली। इस दौरान लोगों ने प्रतिदिन नियत समय पर कचरा लेने रिक्शा आने और वार्ड में नियमित सफाई होने की बात कही। इसी तरह कलेक्टर श्री सिंह, मेयर श्रीमती काटजू और कमिश्नर श्री गुप्ता वार्ड में सेलून संचालित करने वाले राजू सहित अन्य लोंगो से श्रमिक कार्ड के फायदे बताते हुए इसे बनवाने के लिए प्रेरित किया। निरीक्षण के दौरान एमआईसी सदस्य कमल पटेल, शेख सलीम नियरिया, पार्षद आरिफ हुसैन, एल्डरमेन दयाराम धुर्वे, कांगेस नेता शेख ताज़ीम, साखा यादव, ई ई अजीत तिग्गा सहित निगम अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

बुजुर्ग महिला के लिए बनेगा पक्का मकान

वार्ड की बुजुर्ग महिला सुकमत यादव कच्चे मकान में रहती है। एल्डमेन दयाराम धुर्वे ने निरीक्षण के दौरान इसकी जानकारी कलेक्टर और मेयर को दी। इसपर कलेक्टर श्री भीम सिंह एवं मेयर जानकी काटजू ने बुजुर्ग महिला सुकमत यादव से पट्टा सबन्धित जानकारी ली। सुकमत ने बताया कि पूर्व में दीवार गिरने के कारण पट्टा सहित अन्य कागजात खराब हो गए। इसपर कलेक्टर श्री सिंह और मेयर जानकी काटजू ने पट्टा निकलवाने और प्रधानमंत्री आवास के मोर जमीन मोर मकान के तहत पक्का मकान बनाने के निर्देश दिए।

सामुदायिक भवन बनाने की मांग

निरीक्षण के दौरान कांग्रेस नेता शेख ताज़ीम ने वार्ड के खाली जगह पर सामुदायिक भवन और वार्ड के लोगों के लिए मज़दूरी कार्ड बनाने की मांग की। इसपर कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित अधिकारियों को जल्द ही मांग पर कार्यवाई करने के निर्देश दिए।