breaking news New

विधानसभा बजट ब्रेकिंगः महिला एवं बाल विकास विभाग को 2200 करोड़ का प्रावधान, 2200 नए महिला होमगार्ड की नियुक्ति होगी

विधानसभा बजट ब्रेकिंगः  महिला एवं बाल विकास विभाग को 2200 करोड़ का प्रावधान, 2200 नए महिला होमगार्ड की नियुक्ति होगी

रायपुर, 1 मार्च । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ थीम पर प्रदेश का बजट सोमवार को विधानसभा में पेश किया। CM भूपेश ने ग्रामीण क्षेत्र में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री के रूप में यह उनका तीसरा बजट है, जबकि प्रदेश का 21वां बजट है। 

बजट पेश करने से पहले मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, “वक्त कितना भी मुश्किल हो/रफ्तार नहीं थमने देंगे, चुनौतियां लाख हों/छत्तीसगढ़ को नहीं रुकने देंगे। आगे बढ़ेगा छत्तीसगढ़, गढ़ेंगे नवा छत्तीसगढ़।" सीएम जूट के बैग में बजट रखकर विधानसभा पहुंचे।

बलरामपुर, कांकेर और कोण्डागांव में मक्के से एथेनाल बनाने का प्लांट लगेगा। वह भी पीपीपी मॉडल में। चावल और गन्ने से एथेनाल बनाने के लिए 7 एमओयू पहले ही हो चुके हैं।

चाइल्ड बजट आएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग को 2200 करोड़ देने की बात। नयी आंगनबाड़ी नहीं खुलेगी। 38 लाख घरों तक नलों से पानी पहुंचाने की योजना पर काम के लिए बजट प्रावधान होगा। 70 विकासखंडों में फूड पार्क बनाने पर 50 करोड़ रुपया खर्च होगा। इन योजनाओं पर खर्च करेगी सरकार। 

बिजली पर सब्सिडी की योजनाएं जारी रहेंगी। 2200 करोड़ रुपए की सब्सिडी है। पंप, 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ, गरीब परिवारों को फ्री बिजली योजनाएं इससे संचालित होनी हैं। 

नये मेडिकल कॉलेजों में आधारभूत सुविधाओं पर अधिक रकम खर्च होगी। प्रधानमंत्री सड़क निर्माण योजना और मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में पुरानी सड़कों की मरम्मत और नई सड़कों की व्यवस्था होगी।

किसानो की आर्थिक मदद हेतु प्रत्येक समिति को 50 हजार देंगे, 361 करोड़ का प्रावधान

पटवारी को 250 रुपये मासिक भत्ता मिलेगा 300 करोड़ का प्रावधान

उत्कृष्ट शासकीय सेवक और पुलिस के लिये नया अवार्ड, हर जिले में पुरस्कृत होंगे।

प्रभावी नागरिक सुरक्षा के लिए रायपुर पश्चिम में नया सीएसपी कार्यालय।

2200 नए महिला होमगार्ड की नियुक्ति होगी