breaking news New

मुड़ामी ने की वनोपज क्रय-विक्रय में छूट की मांग

मुड़ामी ने की वनोपज क्रय-विक्रय में छूट की मांग


दंतेवाड़ा, 19 मई। भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश महामंत्री नंदलाल मुड़ामी  और  जिला पंचायत सदस्य मालती मुड़ामी के साथ वनोपज क्रय-विक्रय में छूट देने हेतु जिला प्रशासन से की मुलाकात ।

उन्होंने इस संबंध में एक पत्र भी कलेक्टर को सौंपा। जिसमें उन्होंने तेंदूपत्ता की तरह अन्य वनोपज जैसे इमली ,आमचूर, चिरोंजी, महुआ ,टोरा एवम अन्य के क्रय-विक्रय में भी कुछ राहत देने की मांग करते हुए बताया कि,वनोपज का क्रय-विक्रय ग्रामीणों की आजीविका का मुख्य साधन है।गर्मी के समय संग्रहित किया हुआ वनोपज को विक्रय करने का सही यही वक़्त होता है।जिसे विक्रय कर ग्रामीण अपनी अन्य जरूरतों को पूरा करते हैं।परंतु लॉक डाउन की वजह से ग्रामीण अपना संग्रहण किया हुआ वनोपज नहीं बेच पा रहे हैं जिससे ग्रामीणों में आर्थिक संकट मंडरा रहा है। उन्होंने बताया कि वनोपज व्यापारी भी परेशान हैं,जिनकी आर्थिक स्थिति वनोपज के व्यापार पर ही टिकी है।

पत्र के माध्यम से उन्होंने ने मांग की है कि, तेंदूपत्ता की तरह कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वनोपज के क्रय-विक्रय की अनुमति भी प्रदान की जाए ताकि ग्रामीणों एवं वनोपज व्यापारियों को लॉकडाउन में राहत मिल सके।

कलेक्टर से मुलाकात के दौरान उनके साथ वनोपज व्यापारियों का प्रतिनिधि मंडल सुमित भदौरिया, चंद्रपाल सिंह भदौरिया, गोविन्द तिवारी, रंजीत सिंह भदौरिया एवम अन्य उपस्थित थे।