breaking news New

धनतेरस पर ग्राहकों से गुलजार हुआ सराफा बाजार

धनतेरस पर ग्राहकों से गुलजार हुआ सराफा बाजार

रायपुर, 13 नवम्बर। पिछले सप्ताह सोने की कीमत में कुछ कमी आने के कारण धनतेरस पर रायपुर के लोगों ने भी सोने की खरीदारी की, जिससे सदर बाजार का सबसे बड़ा मार्केट में भंसाली ज्वेलर्स  साथ ही क्षेत्र के ज्वेलर्स की दुकानों में दिन भर काफी भीड़ लगी रही।

हिंदू मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन सोने के आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है। हिंदी शब्दकोष के अनुसार अक्षय का मतलब कभी क्षय न होने वाला होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लोग सोने में विलासिता व सुख ढूंढते हैं। इससे इस दिन सोना खरीदने की प्रवृत्ति हिंदू धर्मावालंबियों में है। माना जाता है कि इस दिन जिस भी वस्तु को खरीदा जाता है, उसका कभी क्षय नहीं होता।


इसी मान्यता के तहत पछवादून क्षेत्र में भी लोगों ने खरीदारी की। कुछ सालों से पीली धातु की कीमतों में हुई वृद्धि के चलते अक्षय तृतीया को भी सोने की बिक्री में काफी गिरावट देखी जा रही थी, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की चमक फीकी पड़ने पर घरेलू बाजार में भी एक हजार तक की गिरावट आने से मध्यमवर्गीय लोगों के चेहरों पर भी चमक आ गई। दो साल से अक्षय तृतीया पर सोना न खरीद पाने वाले लोगों ने भी शुक्रवार को खरीदारी की। आभूषण खरीदने आई अनीता, नूतन, मोहिता, सुषमा, निर्मला, साक्षी ने बताया कि मान्यताओं का निर्वहन कर घर में सुख समृद्धि लाने के लिए अक्षय तृतीया के पुण्य पर्व पर सोने के आभूषणों की खरीदारी की गई। नगर के ज्वेलर्स सरदार जगमोहन व आशीष जैन आदि का कहना है कि इस बार अक्षय तृतीय पर आभूषण खरीदने वालों की भीड़ ज्यादा नहीं रही। सेल पर चुनाव का भी फर्क पड़ा है, क्योंकि लोग पैसा लेकर नहीं आ पा रहे हैं।