breaking news New

बड़ी खबर : 15 हजार करोड़ के एफडीआई मंजूर

बड़ी खबर :  15 हजार करोड़ के एफडीआई मंजूर

नयी दिल्ली।  सरकार ने एंकोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग लिमिटेड में 15,000 करोड़ रुपए तक के विदेशी प्रत्यक्ष निवेश ( एफडीआई ) के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दे दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की हुयी बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। इस निवेश में एंकोरेज को बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के शेयर का हस्तांतरण और ओंटारियो इंक द्वारा एंकोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग लिमिटेड का निवेश शामिल है।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक यह एफडीआई आधारभूत संरचना तथा निर्माण क्षेत्र और हवाईअड्डा क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने वाल साबित होगा। यह निवेश भारत सरकार की निजी भागीदारी के माध्यम से विश्व स्तरीय हवाई अड्डे और परिवहन संबंधी बुनियादी ढांचे को विकसित करने की योजना को काफी हद तक प्रमाणित करेगा।

यह निवेश हाल ही में घोषित राष्ट्रीय मौद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी ) के लिए भी महत्वपूर्ण साबित होगा, क्योंकि यह सरकारी आधारभूत संरचना की संपत्तियों को निजी संचालकों को पट्टे पर देने में मदद करेगा जिसमें सड़कें, रेलवे, हवाई अड्डा , स्टेडियम, बिजली पारेषण और गैस पाइपलाइन शामिल है।

एंकोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग लिमिटेड एनएमपी के अंतर्गत आने वाले कुछ क्षेत्र में निवेश करने का प्रस्ताव कर रहा है। निवेश से सीधे रोजगार पैदा भी होगा क्योंकि जिस क्षेत्र में यह कंपनी निवेश का प्रस्ताव कर रही है, वह पूंजी और रोजगार प्रधान है । निर्माण और सहायक गतिविधियों में निवेश से अप्रत्यक्ष रोजगार भी पैदा होंगें।