breaking news New

227 वी वाहिनी केरिपुबल ने पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को किया नमन

227 वी वाहिनी केरिपुबल ने पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को किया नमन

   227 वीं वाहिनी केरिपुबल के द्वारा  21 अक्टूबर 2021 को वाहिनी मुख्यालय तोंगपाल में पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया । इस अवसर पर सर्वप्रथम पी ० मनोज कुमार  कमाण्डेन्ट 227 वी वाहिनी केरिपुबल ने बल की परम्पराओं के अनुसार शहीद स्मारक स्थल पर बल के शहीद जवानों को याद किया और पुष्पमाला  चढाकर श्रद्धांजलि अर्पित की । 

उन्होंने अपने सम्बोधन मे अधिनस्थ अधिकारी , जवानों को सम्बोधित करते हुए पुलिस शहीद स्मृति दिवस के महत्व के बारे मे बताया । उन्होनें बताया कि संघशासित प्रदेश लद्दाख के बर्फीले हॉट स्प्रिंग मे सन् 1959 मे केरिपुबल की एक टुकडी तैनात थी । 21 अक्टुबर 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में केरिपुबल के एक छोटे से गष्ती दल पर चीनी सेना द्वारा घात लगाकर हमला किया गया । इस चीनी आक्रमण का बल के जवानों ने डटकर मुकाबला किया ।

 मातृभूमि की रक्षा के लिए लड़ते हुऐ 10 जवानों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया । हमारे बल के लिए व पूरे पुलिस बल के लिए गौरव की बात है कि केरिपुबल के इन वीर जवानों के इस असाधारण शोर्य को याद करने के लिए 21 अक्टुबर को देषभर में सभी पुलिस बल द्वारा पुलिस स्मृति दिवस के रूप मे मनाया जाता है । उन्होंने कहा कि राष्ट्रहित में शहादत की जो ज्योति हमारे जवानों ने जलाई है , उसकी लौ निरंतर जलती रहे । 

यह हमारा सर्वोपरि उत्तरदायित्व एंव कर्तव्य है । इस वर्ष भी वीरता एंव बलिदान की परम्परा को कायम रखते हुये देशभर में आज पुलिस बलो के 295 एंव केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 82 कुल 377 सभी पुलिस बल के अधिकारीयों व जवानों ने मातृभूमि की रक्षा करते हुये अपने प्राण न्योछावर कर दिये । 

उन्होनें सभी जवानों से आहवान किया कि पुलिस स्मृति दिवस पर हम सभी यह प्रतिज्ञा करें कि देश की अखण्डता एंव एकता के लिए हम हमेशा अपना सर्वस्व न्यौछावर करने के लिए तत्पर रहेंगें ।

 इस अवसर पर  ओम जी शुक्ला द्वितीय कमान अधिकारी ,  बद्रीलाल जाट , उपकमाण्डेन्ट , डा ० नितिन जेल्दी , चिकित्सा अधिकारी वाहिनी के अधिनस्थ अधिकारी एंव जवान उपस्थित रहे ।